Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

Foods To Avoid In Monsoon Session: मॉनसून की शुरूआत हो गई है. एक तरफ गर्मियों से तो राहत मिलना शुरू गई है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. बरसात के दिनों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

Foods To Avoid In Monsoon: बरसात के दिनों में वारयल फ्लू, हैजा, मलेरिया, संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है.

खास बातें

  • बरसात के दिनों में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है.
  • बारिश के दिनों में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है.
  • बरसात के दिनों में सी फ़ूड खाने से बचना चाहिए.

Foods To Avoid In Monsoon Session:  मॉनसून की शुरूआत हो गई है. एक तरफ गर्मियों से तो राहत मिलना शुरू गई है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. बरसात के दिनों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बरसात के दिनों में वायरल फ्लू, हैजा, मलेरिया, संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में इन दिनों हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. बारिश के दिनों में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. लेकिन इस बात का भी खास ख्याल रखें कि इन दिनों किन चीजों का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं. जिनके सेवन से बारिश के दिनों में सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

बरसात के दिनों में इन चीजों का ना करें सेवनः

1. सी फूडः

बरसात के दिनों में मछली या फिर कोई अन्य सी फ़ूड खाने से बचना चाहिए. दरअसल बारिश का मौसम ज्यादातर समुद्री जीवों के प्रजनन का समय होता है. इस मौसम में सी फूड खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है.

1mk3fqp

बरसात के दिनों में मछली या फिर कोई अन्य सी फ़ूड खाने से बचना चाहिए. 

2. पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन बारिश के मौसम में इनको खाने से बचना चाहिए. क्योंकि पत्तों में कीड़े-मकोड़े पनपने लगते हैं और ऐसे में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ सकता है. 

3. तेल मसालाः

बारिश के दिनों में हम सभी को तेल मसाले वाली चीजें खाना पसंद होती है. लेकिन मॉनसून में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि ज्यादा तेल मसाला पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है.

4. कच्चा सलादः

हम अक्सर ये सुनते हैं कि सलाद सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और ये बात सही भी है. लेकिन बारिश के दिनों में कच्चा सलाद खाने से बचना चाहिए. अगर खाना है तो जिन सब्जियों को सलाद में इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें उबाल कर खाएं. वर्ना पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chinese Cheela: ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं चाइनीज चीला
Raw Paneer For Health: मोटापा, स्किन और स्ट्रेस समेत कच्चा पनीर खाने के 7 फायदे
Ghee For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए घी का ऐसे करें सेवन
Fruits For Immunity: मॉनसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन 6 फलों का करें सेवन
Schezwan Paneer : घर पर कैसे बनाएं इस स्वादिष्ट इंडो-चाइनीज व्यंजन को- Recipe Inside