Superfoods For Kids Height: बच्चे की नहीं बढ़ रही हाइट तो आज से ही खिलाना शुरू कर दें ये चीजें, तेजी से...

Bacche Ki Lambai Kaise Badhaye: बच्चे की हाइट न बढ़ने से हैं परेशान तो इन चीजों को करें उनकी डाइट में शामिल. तेजी से बढ़ने लगेगा कद.

Superfoods For Kids Height: बच्चे की नहीं बढ़ रही हाइट तो आज से ही खिलाना शुरू कर दें ये चीजें, तेजी से...

Foods For Kids Height: बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए क्या खिलाएं.

खास बातें

  • बच्चे की हाइट कैसे बढ़ाएं.
  • हाइट बढ़ाने के लिए फूड्स.
  • लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाएं.

Foods For Make Your Kids Taller: हर माता पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे की अच्छी ग्रोथ और हाइट हो. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ बच्चों की हाइट बढ़ नहीं पाती है. बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए माता-पिता क्या कुछ नहीं करते हैं.. असल में हाइट न बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. जिनमें एक तो जेनेटिक और दूसरा उनका खान-पान. हेल्दी डाइट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. ठीक उसी तरह बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए भी पोषण से भरपूर डाइट जरूरी है. तो अगर आप भी ये सोच कर परेशान हैं कि ऐसा क्या खिलाया जाए जिससे बच्चे की हाइट बढ़ने लगे. तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. हम ऐसे फूड्स के बारे में जानेंगे जो हाइट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं वो फूड...

हाइट बढ़ाने में मददगार हैं ये फूड्स- (Best Foods For Increase Kids Height)

1. गुड़ और चना-

चना प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का अच्छा सोर्स है. तो वहीं गुड़ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है. गुड़ और चने को बच्चों की डाइट में शामिल कर न केवल उनकी हाइट बल्कि शरीर को भी स्वस्थ्य रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Gajak Side Effects: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी खाते हैं गजक तो जान लें ये बड़े नुकसान

Latest and Breaking News on NDTV

2. मछली और अंडा-

अगर आपके बच्चे नॉनवेज खाते हैं तो आप उनकी डाइट में मछली और अंडा शामिल कर सकते हैं. मछली और अंडा प्रोटीन, बायोटिन,और आयरन से भरपूर हैं जो बच्चों की हाइट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. बादाम दूध-

दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. बच्चों को हर दिन एक गिलास दूध जरूर पिलाना चाहिए. दूध को पोषण से भरपूर माना जाता है. अगर आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो आप दूध के साथ बादाम को शामिल कर सकते हैं बादाम वाले दूध का सेवन सर्दियों के मौसम में भी अच्छा माना जाता है.

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)