Gajak Side Effects: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी खाते हैं गजक तो जान लें ये बड़े नुकसान

Gajak Side Effects: गुड़ से बने गजक का सेवन तो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन चीनी से बने गजक का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Gajak Side Effects: सर्दियों के मौसम में अगर आप भी खाते हैं गजक तो जान लें ये बड़े नुकसान

Gajak Side Effects: गजक खाने से होने वाले नुकसान.

Gajak Side Effects: सर्दियों के मौसम में कई चीजें ऐसी आती हैं जिन्हें खाना हम सभी पसंद करते हैं. फिर चाहे तिल के लड्डू हो, गुड की पट्टी-चिक्की हो या गजक. तिल और गुड़ से बना गजक खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है, इसलिए ठंड के मौसम में इसे खाना काफी पसंद किया जाता है. लेकिन कहते हैं न हर चीज के दो पहेलू होते हैं. ठीक उसी तरह से गजक के भी हैं. गजक का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आपको बता दें कि गुड़ से बने गजक का सेवन तो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन चीनी से बने गजक का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं गजक खाने से होने नुकसान.

गजक खाने से होने वाले नुकसान- (Gajak Khane Ke Nuksan)

1. मोटापा-

चीनी से बनी गजक में कैलोरी की मात्रा काफी होती है. इसलिए इसका सेवन वजन को बढ़ा सकता है. अगर आप चीनी से बनी गजक का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2024: 14 या 15 कब है मकर संक्रांति, नोट करें सही डेट और रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

2. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों के लिए चीनी से बनी गजक का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. डायबिटीज मरीजों को मीठा कम खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

3. कब्ज-

चीनी से बनी गजक का सेवन करने से कब्ज की परेशानी हो सकती है. कई बार इसकी वजह से मल त्याग में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

4. स्किन-

अगर आप स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप चीनी से बनी गजक का सेवन न करें. चीनी से बनी गजक चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने का कारण बन सकता है. इसलिए कोशिश करें कि अगर आप गजक का सेवन कर रहे हैं तो आप गुड़ से बनी गजक का सेवन करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)