Immunity: संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Foods For Immunity: कोविड एक बार फिर से डरा रहा है. चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस के बाद से कई देश में भी इसके नए वैरिएंट का मिलना चिंता जनक है. भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट के केस मिलने के बाद से सरकार काफी अलर्ट नजर आ रही है.

Immunity: संक्रमण से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

Immunity: कोरोना के बढ़ते मामले लोगों को 2020-2021 की याद दिला रहा है.

Foods For Immunity: कोविड एक बार फिर से डरा रहा है. चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस के बाद से कई देश में भी इसके नए वैरिएंट का मिलना चिंता जनक है. भारत में भी कोरोना के नए वैरिएंट के केस मिलने के बाद से सरकार काफी अलर्ट नजर आ रही है. कोरोना के बढ़ते मामले लोगों को 2020-2021 की याद दिला रहा है. वैसे हेल्थ एक्सपर्ट लगातार इस बारे में यही बात कह रहे हैं कि कोविड से डरने की जरूरत नहीं है. सावधानी और सतर्कता जरूरी है. लेकिन सभी के मन में एक ही सवाल बार-बार आ रहा है कि क्या भारत में फिर से वही मास्क और लॉकडाउन वाले दिन लौटने वाले हैं. ऐसे में डर कर नहीं बल्कि, सावधानी के साथ कोविड से बचा जा सकता है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी (Strengthen Immunity) को मजबूत बनाने की जरूरत है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए जानते हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स.

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स- Eat These Foods To Increase Immunity:

1. पालक-

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोजाना पालक खाएं. पालक को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, ज़िंक, विटामिन सी और फोलेट शरीर को सेहतमंद रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

White Rice Vs Quinoa: सफेद चावल या क्विनोआ सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें

66meid88

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. Photo Credit: Pexels

2. अंडा-

सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना अंडे का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Orange Benefits: संतरा खाने के 1, 2 नहीं बल्कि अनगिनत हैं फायदे, यहां है लिस्ट

3. तुलसी-

कोविड के बढ़ते मामले एक बार फिर से चिंता बढ़ा रहे हैं. ऐसे में आप तुलसी की चाय का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. तुलसी में पाए जाने वाले गुण संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. संतरा-

संतरा को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप संतरे का सेवन कर सकते हैं. 

Uric Acid: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

5. हल्दी दूध-

ठंड के मौसम में हल्दी दूध का सेवन बेहद गुणकारी माना जाता है. हल्दी और कई ऐसे गुण पाए जाते है, जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी दूध का सेवन कर शरीर को मजबूत और सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.