Glowing Skin In Winter: सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये पांच चीजें

Foods For Glowing Skin: सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है. सर्द हवाएं न सिर्फ हमारे बालों पर असर डालती हैं. बल्कि स्किन को भी डैमेज करने का काम करती हैं.

Glowing Skin In Winter: सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए खाएं ये पांच चीजें

Glowing Skin In Winter: स्किन को भी अंदर से हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्व जरूरी हैं.

खास बातें

  • पालक में पाया जाने वाला आयरन डार्क सर्कल दूर करने में मददगार है.
  • लहसुन में नैचुरल एंटीबायोटिक है.
  • गाजर में विटामिन सी, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Foods For Glowing Skin:  सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है. सर्द हवाएं न सिर्फ हमारे बालों पर असर डालती हैं. बल्कि स्किन को भी डैमेज करने का काम करती हैं. ठंड में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए आप अपनी डाइट में (Foods For Glowing Skin) कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. जैसे शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार स्किन को भी अंदर से हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्व जरूरी हैं. क्योंकि स्किन को बाहर से हेल्दी रखने के लिए हम बहुत से ऐसे ब्यूटी प्रोड्क्ट (Glowing Skin In Winter)  का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ब्यूटी प्रोड्क्ट स्किन को अंदर से रिपेयर नहीं कर सकते हैं. अंदर से स्किन को हेल्दी और बाहर के डैमेज से बचाने के लिए आप इन हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. अंडाः

अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सब जानते हैं लेकिन ये स्किन के लिए भी अच्छा है. अंडे में विटामिन बी7, प्रोटीन, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं. 

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अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, 

2. शकरकंदः

शकरकंद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो झुर्रियों की रोकथाम में मददगार है. शकरकंद को डाइट में शामिल कर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. 

3. गाजरः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली गाजर में विटामिन सी, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. लहसुनः

लहसुन न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. ब्लकि स्किन को क्लीन और पिंपल फ्री बनाने में भी मददगार है. लहसुन में नैचुरल एंटीबायोटिक है जो ब्लड प्यूरिफाई करने के साथ ही इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

5. पालकः

पालक में आयरन, विटामिन के और सी भरपूर पाया जाता है. पालक में पाया जाने वाला आयरन डार्क सर्कल दूर करने में मददगार है. पालक को डाइट में शामिल कर स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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