Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

Foods For Eye Health: आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है पोषक तत्वों का सेवन करना. बदलती लाइफस्टाइल खान-पान और घंटों कम्प्यूटर पर ऑफिस का काम करना, या मोबाइल पर गेम खेलना आंखों को कमजोर बना रहा है.

Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

Eye Health: आंखें हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और ज़रूरी अंग हैं

खास बातें

  • ड्राई फू्ट्स का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • अंडे का सेवन आंखों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.
  • सोयाबीन को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है

Foods For Eye Health: बदलती लाइफस्टाइल खान-पान और घंटों कम्प्यूटर पर ऑफिस का काम करना, या मोबाइल पर गेम खेलना आंखों को कमजोर बना रहा है. आंखें हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और ज़रूरी अंग हैं, इसलिए इनकी देखभाल भी अधिक की जानी चाहिए. आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है पोषक तत्वों का सेवन करना, आपको बता दें कि पोषक तत्व न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं बल्कि आंखों को भी खराब होने से बचा सकते हैं. लेकिन ये तभी हो सकता है जब आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए आपको पोषण से भरपूर आहार लेने की जरूरत है. आंखों को नुकसान से बचाने के लिए डाइट में ड्राई फ्रूड और नट्स जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, आदि का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. जो आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. विटामिन ई की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

  

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवनः

1. सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits Of Cranberries: वजन घटाने और किडनी स्टोन के खतरे से बचने के लिए क्रैनबेरी का करें सेवन, जानें पांच अद्भुत लाभ

qsj2n7fo

आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए आपको पोषण से भरपूर आहार लेने की जरूरत है Photo Credit: iStock

2. ड्राई फूट्सः

ड्राई फ्रूड और नट्स का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ई मददगार माना जाता है. ड्राई फू्ट्स का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. गाजरः

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. सोयाबीनः

आप अगर नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, सोयाबीन को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. सोयाबीन का सेवन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

5. अंडेः

अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है. विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूण होता है. अंडे का सेवन आंखों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Street-Style Papadi: स्ट्रीट स्टाइल खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें स्पाइसी राइस पापड़ी रेसिपी

Matar Kachori Chaat: इंस्टेंट स्ट्रीट स्टाइल से घर पर बनाएं टेस्टी मटर कचौड़ी चाट

Dragon Fruit: गुजरात सरकार ने 'ड्रैगन फ्रूट' का बदला नाम तो बॉलीवुड से मिले ऐसे रिएक्शन, यहां देखें

अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन तो आज से ही कर दें कम, वरना बढ़ सकता है स्ट्रेस!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर