कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो डाइट में शामिल करें इस विटामिन से भरपूर ये 7 चीजें, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

Balo Ka Jhadna Kaise Roke: लगातार झड़ रहे हैं बाल तो इस विटामिन की हो सकती है कमी. अगर आप भी अपने बालों को मजबूत, शाइनी और हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन 7 चीजों को डाइट में करें शामिल.

कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो डाइट में शामिल करें इस विटामिन से भरपूर ये 7 चीजें, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

Balo Ka Jhadna Kaise Roke: बालों का झड़ना कैसे कम करें.

Food For Hair Fall And Regrowth: लंबे, घने और मजबूत बाल बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. गर्मी के मौसम में हमारे बाल काफी टूटने और झड़ने लगते हैं. कई बार तो हाथ में बाल देख कर हम परेशान हो जाते हैं कि कहीं हम गंजे ही न हो जाएं. आज के समय में गंजेपन की समस्या भी काफी देखने को मिलती है. दरअसल बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या का एक मेन कारण है पोषण की कमी. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाल लंबे, घने और चमकदार रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में पोषण से भरपूर चीजों को एड करने की जरूरत हैं. क्योंकि हेयर केयर प्रोडक्ट बालों को बाहर से अच्छा रखते हैं. लेकिन अंदर से उन्हें हेल्दी रखने के लिए हमारी डाइट अहम है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल कर बातों को झड़ने से रोक सकते हैं.

बालों को झड़ने से बचाने के लिए क्या खाएं- Balo Ko Jhadne Se Rokne Ke Liye Kya Khaye:

1. पालक-

विटामिन ई और आयरन से भरपूर पालक बाल और स्किन के लिए फायदेमंद है. आप इसका इस्तेमाल सूप, सब्जी आदि में मिलाकर कर सकते हैं. इससे बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- सफेद बालों को काला करने के लिए चाय पत्ती में मिला लें ये एक चीज, डाई लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Latest and Breaking News on NDTV

2. एवोकाडो-

एवोकाडो विटामिन-ई का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. आप ब्रेकफास्ट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. इससे बालों और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

3. हेजल नट-

हेजल नट विटामिन-ई का अच्छा सोर्स है. इससे बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. हेजल नट को आप केक, ब्राउनी आदि में डालकर खा सकते हैं. 

4. पपीता-

विटामिन ई से भरपूर पपीता बालों के लिए ही नहीं, पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में सलाद के रूप में एड कर सकते हैं.

5. बादाम-

बादाम को विटामिन ई और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. भीगे बादाम का रोजाना सेवन कर शरीर के साथ-साथ बालों और स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

6. सूरजमुखी के बीज-

सूरजमुखी के बीज का सेवन कर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. सूरजमुखी के बीज में काफी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. आप इसका इस्तेमाल सलाद, सब्जी आदि में कर सकते हैं. 

7. ब्रोकली

ब्रोकली गोभी की तरह दिखने वाली विटामिन ई से भरपूर सब्जी है. इसके सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)