ब्रेकफास्ट में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें इन पांच बेहतरीन उत्तपम रेसिपीज को

दक्षिण भारत में खाने में हमें ब्रेकफास्ट के लिए ढ़ेरों विकल्प मिलते हैं. डोसा, इडली और वड़ा ऐसे विकल्प हैं जिन्हें हम अपने दैनिक नाश्ते, लंच या स्नैक के लिए बनाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में बनाना है कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें इन पांच बेहतरीन उत्तपम रेसिपीज को

खास बातें

  • दक्षिण भारत में खाने में हमें ब्रेकफास्ट के लिए ढ़ेरों विकल्प मिलते हैं.
  • ज्यादातर साउथ इंडियन व्यंजन हल्के और हेल्दी होते हैं.
  • उत्तपम को चावल और उड़द दाल के बैटर से तैयार किया जाता है.

दक्षिण भारत में खाने में हमें ब्रेकफास्ट के लिए ढ़ेरों विकल्प मिलते हैं. डोसा, इडली और वड़ा ऐसे विकल्प हैं जिन्हें हम अपने दैनिक नाश्ते, लंच या स्नैक के लिए बनाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. ज्यादातर साउथ इंडियन व्यंजन हल्के और हेल्दी होते हैं इसलिए भी लोग इन्हें आहार में शामिल करना पसंद करते हैं. उत्तपम भी ब्रेकफास्ट के लिए हमेशा एक शानदार विकल्प साबित होता है, इसे सांबर, नारियल या टमाटर की चटनी के साथ पेयर किया जाता है. उत्तपम को चावल और उड़द दाल के बैटर से तैयार किया जाता है लेकिन, अब इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि आपको इसमें काफी वैरिएशन देखने को मिलती है. अगर आप उनमें से जो अक्सर कुछ नया ट्राई करना पसंद करते हैं तो आपको यह रेसिपीज जरूर आजमानी चाहिए. तो चलिए नजर डालते इस लाजवाब उत्तपम रेसिपीज पर:

Mushroom Manchurian - क्लासिक इंडो-चाइनीज मंचूरियन के इस नए वर्जन को आज ही करें ट्राई

यहां देखें पांच बेहतरीन उत्तपम रेसिपीज:

मूंगदाल उत्तपम

मूंगदाल उत्तपम बनाने के लिए आप हरी या पीली मूंगदाल का उपयोग कर सकते हैं. दाल को भिगोकर पीस लें. थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा, नमक और अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां डालकर रेगुलर उपत्तम की तरह तैयार करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

17f8o9e

पोहा उत्तपम

एक कटोरी पोहा को पानी में भिगोकर निचोड़कर मिक्सी में पतला बैटर बनाकर पीस लें. इसे बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, गाजर, नमक, कढ़ीपत्ता और मिला लें. बैटर को पैन पर डालें और दोनों तरफ से अच्छी तरह से​क उत्तपम तैयार करें.

ब्रेड उत्तपम

बारीक कटी, गाजर, टमाटर और प्याज को एक पैन में थोड़ी घी या तेल में भून लें. ब्रेड के स्लाइस लें, इन्हें तोड़कर मिक्सी में डाले और थोड़ा पानी डालकर पीस लें. एक बाउल में निकालें थोड़ी सी दही और नमक मिलाकर एक तरफ रख दें. सब्जियां मिलाएं और बैटर से उत्तपम बनाएं. यहां क्लिक करें.

cmavk88o

बाजरा उत्तपम

एक बाउल में बाजरे का आटा, सूजी, नमक और पानी मिलाकर एक थोड़ा गाढ़ा बैटर बना लें. इसमें फ्रूट सॉल्ट, हींग, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट और सभी सब्जियां मिक्स करके एक तरफ रख दें. नॉन स्टिक पैन पर थोड़ा तेल लगाएं और एक करछी बैटर डालकर इसे बस हल्का सा ही फैलाते हुए उत्तपम बनाएं. यहां क्लिक करें.

रागी और ओट्स उत्तपम

ब्राउन राइस, ओट्स और दाल को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोएं और इन सबको एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें रागी का आटा मिलाएं. स्वादानुसार नमक  डालें और एक स्मूद बैटर बनाएं. इसे कम से कम एक घंटे तक होने दें. प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और हरी मिर्च को मिक्स करके बैटर से स्वादिष्ट उत्तपम बनाएं. यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weekend Special: घर पर आसानी से कैसे बनाएं पोटैटो स्माइली- Recipe Inside