Fenugreek For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी के पानी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल!

Fenugreek Water For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर इसका समय पे इलाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वेसल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है.

Fenugreek For Diabetes: डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी के पानी का सेवन, तेजी से होगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल!

Fenugreek Water For Diabetes: डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने के प्रति बहुत अधिक सचेत रहना चाहिए.

खास बातें

  • मेथी पानी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • मेथी का पानी शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • मेथी के बीज पोषण के गुणों से भरपूर होते हैं.

Fenugreek Water For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर इसका समय से इलाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वेसल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. इसकी पहचान में देरी और जागरूकता की कमी के चलते इसे काबू करना काफी मुश्किल हो जाता है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने के प्रति बहुत अधिक सचेत रहना चाहिए. मीठे खाद्य पदार्थ, ड्रिंक्स, ट्रांस्फेट्स से हमेशा दूरी बना के रखना चाहिए. डायबिटीज रोगियों को हाईफाइबर फूड, कॉम्पलेक्स कार्ब्स और प्रोटीन बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि लाइफस्‍टाइल में लगातार होने वाले बदलाव या अनियमितताएं डायबिटीज, मोटापा और तनाव होने का खतरा बढ़ा देते हैं. और यही बातें छोटी उम्र में भी दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती हैं. दरअसल इन्सुलिन न बनने की वजह से रक्त में मौजूद अत्यधिक शूगर डायबिटीज और कॉरनरी एथेरोसिलेरोसिस की शुरुआत का कारण बनती है. धीरे-धीरे प्लॉक रक्त धमनियों को सख्त और तंग कर देती है. इसलिए डायबिटीज में सावधानी बरतनी बहुत जरूरी है. इसके अलावा बहुत सी ऐसी चीजें है जिनको डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज की समस्या को कम करने में मददगार है.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है मेथी का पानीः

एक स्टडी के मुताबिक रोजाना लगभग 10 ग्राम मेथी दाना का गर्म पानी पीने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है. बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. मेथी पानी का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है. लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार परामर्श जरूर करें. 

mrj73kho

मेथी दाना का गर्म पानी पीने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

मेथी पानी कैसे बनाएंः (How To Make Fenugreek Water)

मेथी दाना का पानी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं. यह बहुत ही आसान है. इसको बनाने के लिए आपको एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें. सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं. इससे डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Lemon Peel Benefits: सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभदायक है नींबू के छिलके का इस्तेमाल, जानें ये 5 हैरान करने वाले फायदे!

बचे हुए दही के साथ घर पर आसानी से बनाएं लाइट एंड टेस्टी 'पापड़ की सब्जी-Recipe Inside

Worst Foods For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक है इन 7 फूड्स का सेवन!

Weight Loss Breakfast: इन पांच बेहतरीन चीला रेसिपीज को अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Nutmeg For Health: गठिया की समस्या से परेशान हैं तो जायफल का करें सेवन, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!