Eid Al-Fitr 2024: भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद, कब दिखेगा चांद? ईद स्पेशल रेसिपी जिनके बिना अधूरा है जश्न

कबाब और समोसे से लेकर बिरयानी और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों तक, ईद सेलीब्रेशन में कुछ खास डिश जरूर शामिल होती हैं.

Eid Al-Fitr 2024: भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद, कब दिखेगा चांद? ईद स्पेशल रेसिपी जिनके बिना अधूरा है जश्न

ईद कब है 10 या 11 अप्रैल.

रमज़ान का पवित्र महीना ख़त्म होने की कगार पर है. इसका मतलब है कि दुनिया भर का मुस्लिम समुदाय जल्द ही ईद मनाने के लिए तैयार है. इसे मीठी ईद के रूप में भी जाना जाता है, यह महीने भर रोजा खोलने का त्योहार है. इस साल ईद-उल-फितर 10 अप्रैल या 11 अप्रैल को मनाई जाएगी, जो चांद दिखने पर निर्भर करेगा. ईद उत्सव का एक विशिष्ट दिन सुबह जल्दी स्नान करने की रस्म के साथ शुरू होता है, जिसके बाद सलात अल-फज्र या सुबह की प्रार्थना होती है. फिर परिवार और दोस्त एक साथ मिलकर इस जश्न को मनाते हैं.

ईद के जश्न में खाना एक अहम भूमिका निभाता है. आप लोगों को घर पर लंच या डिनर की मेजबानी करते हुए पाएंगे, जिसमें कई प्रकार के मीठे और नमकीन व्यंजन शामिल होते हैं. कबाब और समोसे से लेकर बिरयानी और विभिन्न प्रकार की मिठाइयों तक, ईद-स्पेशल दावत में यह सब होता है. आइए आपको 'मीठी ईद' के दौरान तैयार किए जाने वाले कुछ खास फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं. जिनके बिना ये जश्न अधूरा लगता है.

ये भी पढ़ें: Eid Al-Fitr 2024: ईद 2024 में कब है, इस बार घर पर जरूर बनाएं ये स्पेशल व्यंजन, इनके बिना अधूरा है जश्न

Add image caption here

Photo Credit: File Photo

ईद-उल-फितर 2024: मीठी ईद के लिए 5 विशेष व्यंजन:

1. सेवई खीर:

मीठी ईद सेवइयां का पर्याय है. आप लोगों को साधारण सेवइयों का उपयोग करके विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ बनाते हुए देखेंगे - सबसे लोकप्रिय खीर है. इसे बनाना बहुत आसान है. चावल की खीर की तरह, आपको दूध को चीनी के साथ उबालना होगा और इसमें घी में भुनी हुई सेवइयां और सूखे मेवे और मेवे मिलाना होगा. इसे शीर खुरमा भी कहा जाता है.

2. किमामी सेवइयां:

किमामी एक सुगंधित और मीठे मिश्रण को संदर्भित करता है, जिसमें सेवई को लंबे समय तक पकाया जाता है. यहां उबली हुई सेवईयों को देसी घी में तब तक पकाया जाता है जब तक वह खूबसूरत ब्राउन न हो जाएं. घी में पकाने से मीठी सेवई अधिक स्वादिष्ट लगने लगती है.

3. जर्दा पुलाव:

इसे 'मीठे चावल' के नाम से भी जाना जाता है, यह अफगानिस्तान की पश्तून जनजाति से जुड़ा व्यंजन है. फूड एक्सपर्ट्स के अनुसार, मुगल इस चावल के व्यंजन को भारतीय उपमहाद्वीप में लाए, जिससे आज यह देश में ईद उत्सव का एक लोकप्रिय हिस्सा बन गया है.

Add image caption here

Meethi Eid 2024

4. बाकलावा:

बाकलावा, एक स्वादिष्ट तुर्की डिश है, जिसका स्वाद भारत में कई लोग पसंद करते हैं. आप इस खास दिन के मौके पर इस स्वीट डिश को बनाकर अपने मेहमानों से वाहवाही लूट सकते हैं.

5. फिरनी:

आसान और सिंपल चीजों से बनी, फिरनी एक उत्तम मिठाई है जिसे आप ईद की दावत के लिए घर पर तैयार कर सकते हैं. बेसिक फिरनी बनाने के लिए आपको चावल का आटा, दूध, चीनी, इलायची, बादाम और पिस्ता चाहिए. मिठाई का स्वाद .बढ़ाने के लिए आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें और चीजें मिला सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)