अस्थमा, कैंसर, इंफेक्शन, हाई बीपी और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं ये हरे पत्ते, जानें सहजन की पत्तियों के फायदे

Benefits of Drumstick Leaves: ड्रमस्टिक यानी सहजन की फली के फायदे तो आपने कई बार सुने होंगे और इनका सेवन भी खूब किया होगा. लेकिन आपको बता दें कि सहजन की फली और फूल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती हैं.  

अस्थमा, कैंसर, इंफेक्शन, हाई बीपी और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं ये हरे पत्ते, जानें सहजन की पत्तियों के फायदे

Drumstick Leaves Benefits: सहजन की फली यानी ड्रमस्टिक (Drumstick) सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. लोग सांभर सहित तरह-तरह की डिश में इसका इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सहजन की फली की तरह ही इसकी पत्तियां (Drumstick leaves) भी सेहत के लिए तमाम तरह से फायदेमंद होती हैं. तो आइए आज हम आपको सहजन की पत्तियों के फायदों (Drumstick leaves benefits for health) के बारे में बताते हैं. जिनको जानने के बाद आप सहजन की पत्तियों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाना जरूर चाहेंगे.

सेहत के लिए सहजन की पत्तियों के फायदे (Benefits of drumstick leaves for health)

1. कैंसर से बचाव करे

सहजन में 'नियाज़िमिसिन' नाम का पदार्थ होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार होता है. ऐसे में सहजन की पत्तियां कैंसर से बचाव करने में कारगर साबित हो सकती हैं.  

2. बैक्टीरियल इंफेक्शन दूर रखे  

सहजन की पत्तियां एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होती हैं और इनमें रोगाणुरोधी तत्व भी मौजूद होते हैं. जिसके चलते सहजन की पत्तियां किसी भी तरह के संक्रमण को दूर रखने में मदद कर सकती हैं. इसके साथ ही सहजन का अर्क घाव को जल्दी भरने में भी अच्छी भूमिका निभाता है.  

3. अस्थमा के इलाज में कारगर

सहजन ब्रोन्कियल संकुचन से सुरक्षित रखने में भी मददगार हो सकता है. यह लंग्स की हेल्थ व सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बनाये रखने में मदद कर सकता है. जिससे अस्थमा की दिक्कत को कम करने में मदद मिलती है.  

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहजन कारगर माना जाता है. दरअसल सहजन में नियाज़िमिनिन और आइसोथियोसाइनेट जैसे यौगिक पाए जाते हैं. जो धमनियों के मोटेपन और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. 

5. आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर  

आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी सहजन फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आंखों की सेहत को बेहतर बनाये रखने में मदद करते हैं. सहजन रेटिनल वाहिकाओं के बढ़ने और कोशिका झिल्ली को मोटा होने से रोकता है, साथ ही रेटिनल हानि नहीं होने देता है.  

6. डायबिटीज में मददगार

डायबिटीज की प्रॉब्लम को कम करने में भी सहजन अच्छी भूमिका निभा सकता है. ये यूरिन में ब्लड शुगर और प्रोटीन की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए सहजन का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Mango in Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? | Kya diabetes me aam khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)