विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

Diwali 2023: किस दिन मनाया जाएगा दीपावली का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग | When is Deepawali

When is Diwali in 2023? 12 नवंबर 2023 को दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:40 से शुरू होकर 7:36 तक रहेगा. वहीं महानिशीथ काल का मुहूर्त देर रात 11:49 से मध्य रात्रि 12:31 तक रहेगा, माना जाता है कि इस मुहूर्त में लक्ष्मी जी की पूजा करने से अपार सुख समृद्धि मिलता है.

Read Time: 4 mins
Diwali 2023: किस दिन मनाया जाएगा दीपावली का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग | When is Deepawali
When is Diwali in 2023? साल 2023 में दीपावली का त्योहार 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा.

Diwali 2023: हिंदू धर्म में दीपावली के त्यौहार का बहुत महत्व होता है. साल भर लोग इस खास त्योहार का इंतजार करते हैं, दीपों से घरों को सजाते हैं, पटाखे जलाते हैं, ढेर सारी मिठाइयां बनाते हैं और पूरे श्रद्धा भक्ति के साथ लक्ष्मी गणेश की पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में इस साल दीपावली का त्योहार कब मनाया जाएगा, इसका शुभ मुहूर्त क्या है, पूजा कैसे की जानी चाहिए और भोग स्वरूप आप क्या चढ़ा सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं. तो चलिए जानते हैं साल 2023 में किस दिन मनाई जाएगी दिवाली. 

साल 2023 में दिपावली कब है, क्‍या है पूरा का शुभ मुहूर्त, कैसे करें सेलेब्रेट | Diwali 2023 Date: When is Deepawali? Diwali Date and Muhrat


दीपावली कब है 2023: इस दिन मनाया जाएगा दीपावली का त्योहार (Diwali 2023 date)

साल 2023 में दीपावली का त्योहार 12 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा, इस दिन कार्तिक मास अमावस्या तिथि है.  12 नवंबर 2023 को दीपावली दोपहर 2:44 से शुरू हो जाएगी और इसका समापन 13 नवंबर 2023 को दोपहर 2:56 पर होगा. हिंदू धर्म में उदया तिथि के आधार पर ही कोई भी त्योहार मनाया जाता है, ऐसे में दीपावली 12 नवंबर को मनाई जाएगी.
 

दीपावली 2023 पर पूजा का शुभ मुहूर्त ( Diwali 2023 Shubh muhurat)

12 नवंबर 2023 को दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5:40 से शुरू होकर 7:36 तक रहेगा. वहीं महानिशीथ काल का मुहूर्त देर रात 11:49 से मध्य रात्रि 12:31 तक रहेगा, माना जाता है कि इस मुहूर्त में लक्ष्मी जी की पूजा करने से अपार सुख समृद्धि मिलता है.

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और किन व्यंजनों का लगता है भोग

ऐसे करें दीपावली की पूजा (Diwali Puja Vidhi)

दीपावली की पूजा हमेशा शुभ मुहूर्त में ही करनी चाहिए, इस दौरान सबसे पहले कलश पर तिलक लगाकर पूजा की शुरुआत करें. हाथ में अक्षत और फूल लेकर मां लक्ष्मी और गणेश जी का ध्यान करें, फूल और अक्षत को गणेश और लक्ष्मी जी की प्रतिमा पर अर्पित करें, रोली, चंदन, अक्षत, माला, पहनकर भगवान का ध्यान करें. उनके सामने खिल-खिलौने, बताशे, फल, मिठाई रखें और पूरा परिवार साथ मिलकर गणेश जी और लक्ष्मी जी की कथा सुने और फिर आरती करें.

ये भी पढ़ें: Bhai Dooj 2023: 15 नवंबर को मनाया जाएगा भाई दूज, बहनें क्‍यों करती हैं भाई का तिलक, जानें तिथ‍ि, शुभ मुहूर्त और रेसिपी

गणेश जी और माता लक्ष्मी को दीपावली पर चढ़ाएं ये भोग

लक्ष्मी जी को मखाना, सिंघाड़े, बताशे, हलवा, खीर, अनार, पान के पत्ते, सफेद और पीले रंग के मिष्ठान जरूर अर्पित किए जाने चाहिए. कहते हैं कि दीपावली के दिन ये चीजें लक्ष्मी जी को चढ़ाने से घर में सुख शांति आती है और मां लक्ष्मी अपना आशीर्वाद हमेशा बनाए रखती हैं. इसके अलावा गणपति जी और लक्ष्मी मां को घर में बनाई हुई गुजिया, पपड़ी, अनरसा और लड्डू का भोग भी लगाया जाना चाहिए.

खीर की रेसिपी

चावल को भिगो कर रखें. दूध को पतीले में डालकर गैस पर चढ़ा दें. दूध में उबाल आने पर चावलों को धो कर उसमें डाल दें. जब चावल पक जाएं तो इसमें चीनी डालें और मिक्स करें. अब सूखे मेवे डालें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
Diwali 2023: किस दिन मनाया जाएगा दीपावली का त्योहार, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और भोग | When is Deepawali
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;