Diwali 2020: इन सात बेहतरीन रेसिपीज को इस दिवाली बनाकर अपने मेहमानों को करें इम्प्रेस

दिवाली हिन्दुओं का लोकप्रिय त्योहार है, भारत में हर त्योहार के मौके पर खाने को बहुत महत्व दिया जाता है.

Diwali 2020: इन सात बेहतरीन रेसिपीज को इस दिवाली बनाकर अपने मेहमानों को करें इम्प्रेस

खास बातें

  • घरों में दिवाली की मौके पर पार्टी या डिनर पार्टी का आयोजन किया जाता है.
  • दिवाली के मौके पर एक दूसरे को उपहार, मिठाई ​चीजें देने का रिवाज है.
  • आजकल इन सभी चीजों के रेडीमेड पैक्स उपलब्ध हैं.

दिवाली हिन्दुओं का लोकप्रिय त्योहार है, भारत में हर त्योहार के मौके पर खाने को बहुत महत्व दिया जाता है. जब बात दिवाली की हो तो कुछ दिनों पहले से ही इस त्योहार को लेकर तैयारियां शुरू हो जाती है. बहुत से घरों में दिवाली की मौके पर पार्टी या डिनर पार्टी का आयोजन किया जाता है. दिवाली के मौके पर एक दूसरे को उपहार, मिठाई और नमकीन ​चीजें देने का रिवाज है. वैसे तो मार्केट में आजकल इन सभी चीजों के रेडीमेड पैक्स उपलब्ध हैं लेकिन, फिर भी कुछ लोग घर पर मिठाई को नमकीन बनाकर अपने रिश्तेदारों को देना पसंद करते हैं. इस दौरान घर मेहमानों का भी खूब आना जाना होता है, ऐसे में उन्हें त्योहार के मौके पर क्या खिलाएं यह भी सवाल दिमाग रहता है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए हम ऐसी ही कुछ बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें आप दिवाली जरूर ट्राई करें. तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इन लाजवाब रेसिपीज पर:

दिवाली पर इस बार ट्राई करें ये स्वादिष्ट रेसिपीज़:

सोया कबाब

यह वेजिटेरियन कबाब खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं. इन स्वादिष्ट कबाब को बनाने के लिए सोया और ब्रेड क्रम्बस से तैयार किया जाता है. इसे आप पार्टी स्नैक्स या फिर टी टाइम में भी बनाकर खा सकते है.

काजू कतली

दिवाली का त्योहार काजू कतली के बिना मानो जैसे अधूरा है, दिवाली पर हर कोर्ई इसे बहुत चाव से खाता है. इसे बनाना बहुत ही आसान है, बेहद ही थोड़ी सी सामग्री के साथ इसे आप घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

नारियल लड्डू

अब बता जब मिठाई की हो रही है तो भला, खोए और नारियल से बने लड्डूओं को छोड़ा जा सकता है. नारियल के लड्डू कच्चे नारियल या सूखे नारियल दोनों से बनाये जा सकते है. तो त्योहार के इस सीजन में आप भी अपने हाथ से नारियल के लड्डू बनाकर अपने घरवालों और मेहमानों को खिलाएं.

दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

स्वीट कचौरी

नमकीन कचौरी का स्वाद तो आपने काफी बार लिया होगा लेकिन इस दिवाली अपनी फेवरेट क्रिस्पी कचौरी को मीठे का ट्विस्ट दें, इस मुंह में पानी ला देने वाली इस कचौरी रेसिपी में आपको ड्राई फ्रूट्स, इलाइची, केसर और खोए का स्वाद मिलेगा.

चांदनी कबाब

दही कबाब का मजा तो आपने कई बार लिया होगा लेकिन एक बार सीताफल और पनीर से बनने वाले इन स्वादिष्ट कबाब का स्वाद भी चख लें. इसमें आपको सीताफल के साथ पनीर और मसालों की गुडनेस मिलेगी. चांदनी कबाब पार्टी में तैयार करने के लिए परफेक्ट है.

मुरुक्कु

यह एक पॉपुलर साउथ इंडियन स्नैक है जो खाने में बहुत ही क्रिस्पी और स्वादिष्ट होता है. आमतौर पर इसे चावल के आटे से बनाया जाता है लेकिन इस रेसिपी में दाल का भी इस्तेमाल किया गया है. इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे टी टाइम पर सर्व करने के अलावा ट्रैवल करते वक्त भी अपने साथ ले जा सकते हैं.

बेक्ड पनीर समोसा

फ्राई समोसे तो आपने कई बार खाएं ​होंगे लेकिन क्या कभी आपने बेक्ड ट्राई किए है. बेक्ड समोसे का अपना एक अलग स्वाद है जिसमें पनीर की मजेदार फीलिंग होती है. इसे आप टी टाइम से लेकर घर पर होने वाली डिनर पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Diabetes: डायबेटिक डाइट में शामिल कर सकते हैं मेथी मूंग दाल, जाने मेथी से होने वाले फायदे