पेड़ की छाल से निकलती है ये चमकिले पत्‍थर जैसी चीज, खाओगे तो बूस्ट होगी इम्यूनिटी, दिमाग होगा तेज और हड्डियां हो जाएंगी लोहे जैसी मजबूत

Edible Gum। Gaundh | Gond | Gondh | Dink: सेहत को बनाए रखने के लिए हम कई उपाय अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा मिश्रण है, जिसे आप घर में तैयार कर सकते हैं और जो आपको मजबूती देता है. इससे दिमाग तेज, हड्डियां मजबूत और बीमारियां दूर रह सकती हैं.

पेड़ की छाल से निकलती है ये चमकिले पत्‍थर जैसी चीज, खाओगे तो बूस्ट होगी इम्यूनिटी, दिमाग होगा तेज और हड्डियां हो जाएंगी लोहे जैसी मजबूत

बीमारियों को रखना है दूर तो रोज खाएं ये एक चीज

खास बातें

  • गोंद और ड्राई फ्रूट्स से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर
  • मिलेगा तेज दिमाग (Sharp mind), हड्डियां मजबूत और बीमारियां दूर रहेंगी
  • जानते हैं गोंद से इम्यूनिटी बूस्टर को बनाने की रेसिपी

Benefits of Gondh or edible gum: आजकल सेहत को बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. सही डाइट का ध्यान रखकर और एक्सरसाइज की मदद से हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है. सेहत को बनाए रखने के लिए बाजार में तरह-तरह के विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स सप्लीमेंट उपलब्ध हैं लेकिन हम घर में ही आसानी से ऐसा इम्यूनिटी बूस्टर ( Immunity booster) तैयार कर सकते हैं जिसे हर दिन खाने से बॉडी को कई फायदे हो सकते हैं. गोंद (Edible Gum (Gondh) और ड्राई फ्रूट्स से बने इस इम्यूनिटी बूस्टर से दिमाग तेज (Sharp mind) होगा, हड्डियां मजबूत (Strong bones) बनेगी और बीमारियां दूर रहेंगी. आइए जानते हैं गोंद से इम्यूनिटी बूस्टर को बनाने की रेसिपी….

गोंद से इम्यूनिटी बूस्टर बनाने की रेसिपी | What is Edible Gum, Gond, Gondh, Gaund, Recipe of immunity booster

इम्यूनिटी बूस्टर बनाने की सामग्री

  1. दो कप गोंद
  2. चौथाई कप बादाम
  3. चौथाई कप काजू
  4. चौथाई कप अखरोट
  5. 2 चम्मच कद्दू के बीज
  6. 2 चम्मच खसखस
  7. आधा कप नारियल पाउडर
  8. 1 कप दूध
  9. 2 चम्मच घी

गोंद से इम्यूनिटी बूस्टर बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें और उसमें गोंद को भून लें. भुने हुए गोंद को एक बर्तन में निकाल लें और फिर घी में बादाम डाले, बादाम के हल्का सा रंग बदलने पर बारी बारी काजू, अखरोट, कद्दू के बीज, खसखस और नारियल का पाउडर डालकर अच्छे से भून लें. अब सबसे पहले भुने हुए गोंद को मिक्सी में पीस लें और फिर भुनी हुई सभी चीजें मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें.

एक पैन में एक कप दूध को अच्छे से उबालें. दूध के उबल जाने पर उसमें एक तिहाई कप चीनी डाल दें. अब पीसे हुए मिक्सचर को दूध में डालें और अच्छे से पकाएं. मिक्सचर से जब चिकनाई अलग होने लगे तो एक चम्मच जायफल पाउडर मिलाकर आंच से उतार लें. मिक्सचर को किसी बर्तन में फैलाकर ठंडा होने दें. ठंडा हो जाने पर इसे किसी एयर टाइट डब्बे में पैक कर लें.

ये भी पढ़ें: हाई ब्‍लड़ प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए करें ये आसान एक्सरसाइज, Hypertension की होगी छुट्टी, कंट्रोल में रहेगा बीपी

गोंद कब और कितना खाएं 

इस इम्यूनिटी बूस्टर को हर दिन सुबह खाली पेट एक चम्मच खाने सेहत को कई फायदे होंगे. इससे दिमाग तेज होगा, हड्डियां मजबूत बनेगी और बीमारियां दूर रहेंगी.

गोंद कितने दिन करें यूज

इस इम्यूनिटी बूस्टर को एयर टाइट डब्बे में पैक कर एक माह के लिए फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: 9 Days Navratri Diet Plan: 9 दिनों में तेजी से घटेगा वजन, नवरात्र‍ि में व्रत के दौरान इस चालाकी से करें एक तीर से दो शिकार...

किसे नहीं खाना चाहिए गोंद

ऐसे लोग जिन्हें गोंद से एलर्जी हो उन्हें गोंद से तैयार इस इम्यूनिटी बूस्टर को नहीं खाना चाहिए. किडनी की बीमारी वाले लोगों को इसे नहीं खाना चाहिए.

How to Strengthen Your Bones (Hindi) | हड्‍डियों को मजबूत कैसे बनाएं, जानें Dr. Ishwar Bohra से, Wtach Video-



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)