विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

खाने की ये अनहेल्दी आदतें आपके डाइजेशन सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज ही बदलें वरना हो सकती हैं ये दिक्कतें

Unhealthy Digestion: हम क्या खा रहे हैं, कैसे खा रहे हैं और कब खा रहे हैं ये सब चीजें ही हमारी हेल्थ पर असर डालती हैं. खराब तरीके से भोजन करना हमारे डाइजेशन सिस्टम पर बुरा असर डालता है.

Read Time: 4 mins
खाने की ये अनहेल्दी आदतें आपके डाइजेशन सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज ही बदलें वरना हो सकती हैं ये दिक्कतें
खाने की आदतें जो पाचन तंत्र को खराब कर सकती है.

Unhealthy Habits That Harm Digestion: हमारी खाने की आदतें और पसंद हमारे डाइजेशन सिस्टम के साथ हमारे पूरे स्वास्थय पर असर डालता है. यहां तक ​​कि अनहेल्दी ब्रेकफास्ट जैसे छोटे-छोटे डिसीजन भी आपके डाइजेशन हेल्थ पर बुरा असर डाल सकते हैं. इसलिए हम क्या खा रहे हैं, कैसे खा रहे हैं और कब खा रहे हैं ये सब चीजें ही हमारी हेल्थ पर असर डालती हैं. खराब तरीके से भोजन करना हमारे डाइजेशन सिस्टम पर बुरा असर डालता है. अगर डाइजेशन सिस्टम खराब हो तो इसकी वजह से हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसी अनहेल्दी आदतें जो आपके स्वास्थय पर बुरा असर डालती हैं. अगर आप चाहते हैं कि पाचन तंत्र मजबूत रहे तो ऐसी आदतों को फौरन बदल देने मे ही भलाई है. 

ये भी पढ़ें: इस तरह बालों पर लगा लीजिए दही, रुक जाएगा बालों का झड़ना, नए सिरे से उगेंगे बाल, बनेंगे सिल्की और स्मूद

1. ज्यादा खाना

ज्यादा खाना यानि ओवर इटिंग आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. अगर यह एक आदत बन जाती है, तो ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है और खाने से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं. कभी-कभार ज्यादा खाना खाने से पेट में दर्द और अपच हो सकती है. इसके साथ ही इस वजह से वजन भी बढ़ सकता है. 

2. तेजी से खाना

हम आमतौर पर जल्दी में बहुत तेजी से खाना खाते हैं. जब आप खाना शुरू करते हैं तो आपके दिमाग को यह जानने के लिए कि पेट भर गया है कि नहीं ये समझ पाने में लगभग 20 मिनट लगते हैं. कई बार तेजी से खाना खाने में आप ज्यादा खाना खा लेते हैं. वहीं आराम से धीरे-धीरे और मन लगाकर खाने से न केवल आपको कम खाने में मदद मिलती है, बल्कि खाने को मजे लेकर खाने की बात ही अलग है. 

3. ज्यादा दवाइयाँ

मुंह से खाई जाने वाली दवाएं पाचन तंत्र को कई अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं. प्रिस्क्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर दोनों दवाएं, हालांकि आमतौर पर सुरक्षित और प्रभावी होती हैं, लेकिन कुछ लोगों में इसके रिएक्शन भी हो सकते हैं. कई बार कुछ दवाओं का एक साथ सेवन सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. 

4. फाइबर की कमी

फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को दुरूस्त बनाए रखता है. फाइबर से भरपूर भोजन हमारे पाचन को स्वस्थ रखता है. कम फाइबर युक्त फूड आइटम्स का सेवन करने से कब्ज, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, दिल के रोग और कई दूसरी बीमारियाँ भी हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नूडल वाला गोल गप्पा देख इंटरनेट हुआ नाखुश, यहां देखें वायरल पोस्ट
खाने की ये अनहेल्दी आदतें आपके डाइजेशन सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज ही बदलें वरना हो सकती हैं ये दिक्कतें
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Next Article
मैक्सिकन व्यक्ति ने बड़े गिलास में बनाया वॉटरमेलन कॉकटेल, इंटरनेट वीडियो देख हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;