Diet For Gout: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Diet For Gout: यूरिक एसिड या गाउट डिजीज एक तरह की गठिया बीमारी है. यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है. जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है.

Diet For Gout: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Diet For Gout: यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है.

खास बातें

  • यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है.
  • नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड, यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है.
  • ऑलिव ऑयल में विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं.

Diet For Gout: यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं. यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है. जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है. या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ यूरिक एसिड या गाउट डिजीज एक तरह की गठिया बीमारी है. यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जिससे दर्द महसूस होता है ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसे फूड्स है जिनका सेवन करने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं. ऐसे फूड्स के बारे में.

यूरिक एसिड कम करने में फायदेमंद हैं ये 5 फूड्सः

1. आंवलाः

आंवले में विटामिन सी पाया जाता है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आंवले का सेवन करने से यूनिक एसिड को भी कंट्रोल किया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना, आंवले के जूस को एलोवेरा जूस के साथ मिलाकर पीने से यूनिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. अजवाइनः

अजवाइन को मसालों के अलावा एक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है.

Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 10 गलतियों को करने से बचें

qvsil2m

ऑलिव ऑयल को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

3. नींबू पानीः

नींबू पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ है. नींबू पानी को सुबह खाली पेट पीने से वजन को कम किया जा सकता है. ये सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि यूरिक एसिड के बढ़े होने में भी मदद कर सकता है. नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड, यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकता है. 

4. ऑलिव ऑयलः

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ऑलिव ऑयल से बने खाने का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि ऑलिव ऑयल में विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

5. फाइबरः

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आहार में फाइबर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. मसूर दाल, बींस और केला में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो पेट दर्द, गैस आदि की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के रोगी इन 4 चीजों का करें सेवन

High-Protein Diet: ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और यूनिक, तो ट्राई करें ये टेस्टी मूंग दाल ढोकला!

क्या आपने कभी चखा इन स्वादिष्ट आलू कबाब का स्वाद, पार्टी में भी कर सकते हैं सर्व

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 बेहतरीन फूड्स

Navratri 2020 Special Recipes: इस नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये 11 स्पेशल फास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Foods For Migraine: माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स