दुनिया के सबसे महंगे टी पॉट में जड़े हैं 1 हजार 6 सौ 58 हीरे, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

मेहमानों को चाय पेश करने के लिए आमतौर पर टीपॉट, टीकोजी, कप और प्लेट का का यूज किया जाता है. हाल में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इंस्टाग्राम पर दुनिया के सबसे महंगे टीपॉट की फोटो शेयर किया है.

दुनिया के सबसे महंगे टी पॉट में जड़े हैं <b>1 हजार 6 सौ 58</B> हीरे, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

ये है दुनिया का सबसे महंगा टी-पॉट

चाय इंडिया में सबसे ज्यादा पसंद और पिया जाने वाली ड्रिंक है. अधिकतर लोगों की सुबह चाय की चुस्कियों के साथ ही होती है. देश में कई तरह की टेस्ट और रूप रंग वाली चाय बनाई और पी जाती है. इनमें मसाला चाय, इलायची चाय, अदरक वाली चाय से लेकर काली चाय तक लंबी लिस्ट शामिल है. मेहमानों को चाय पेश करने के लिए आमतौर पर टीपॉट, टीकोजी, कप और प्लेट का का यूज किया जाता है. हाल में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इंस्टाग्राम पर दुनिया के सबसे महंगे टीपॉट की फोटो शेयर किया है.

लगे हैं 1658 हीरे

3 मिलियन यूएस डॉलर के इस टीपॉट को इटालियन ज्वैलर फुल्वियो स्कैविया ने तैयार किया है. इसे सोने और चांदी से बनाया गया है और इस पर 1658 हीरे जड़े हुए हैं. इसके हैंडल को तैयार करने के लिए हाथीदांत का उपयोग किया गया है. टीपॉट के ढक्कन पर थाईलैंड और बर्मा के 386 रूबी लगे हैं. सोने, चांदी, हीरे, रूबी और हाथीदांत से बना यह भव्य टीपॉट देखने वालों को दंग कर देता है. इस लक्जरी टीपॉट को 6 सितंबर, 2016 को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से सबसे महंगे टी पॉट के रूप में मान्यता दी गई है. ‘द इगोइस्ट' नाम दुनिया के सबसे महंगे टीपॉट को UK की चैरिटी N. Setia Foundstion की ओर से पेश और लंदन के NewBy Teas की ओर से प्रायोजित किया गया था.

चाय के सम्मान में बनाया गया है यह टीपॉट

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार अत्यधिक ऐतिहासिक और वित्तीय मूल्य वाला यह टीपॉट एन सेठिया फाउंडेशन का है. एन सेठिया फाउंडेशन एक चैरिटी संस्था है और लंदन में शिक्षा, आध्यात्मिक गतिविधियां और चिकित्सा अनुसंधान से जुड़ी हुई है. चैरिटी संस्था के संस्थापक और NewBy Teas के अध्यक्ष निर्मल सेठिया दुनिया की बेहतरीन पेय चाय को सम्मानित करने के लिए एक अमूल्य टीपॉट बनवाना चाहते थे और यही इस टीपॉट को तैयार करने की प्रेरणा बन गई.

जानलेवा साबित हो सकती है कैंसर के बारे में गलत जानकारी, डॉक्टर से जानिए कैंसर से जुड़े मिथ्स की सच्चाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.