Diabetes के मरीज मीठे में खा सकते हैं ये 8 चीजें, नहीं बढ़ेगा आपका Blood Sugar Level, ये हैं हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन

Sweet Snacks For Diabetics: कई हेल्दी ऑप्शन हैं, जिनमें से कई केवल कुछ चीजों के साथ घर पर बनाए जा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए यहां कुछ आसान मीठे स्नैक्स और मिठाइयां हैं.

Diabetes के मरीज मीठे में खा सकते हैं ये 8 चीजें, नहीं बढ़ेगा आपका Blood Sugar Level, ये हैं हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन

Sweet Snacks For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए यहां कुछ आसान मीठे स्नैक्स हैं.

Sweet Options For Diabetics: अगर आपको डायबिटीज है तो ऐसी स्वादिष्ट मिठाइयां ढूंढ़ना मुश्किल हो सकता है जिनमें कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा कम हो. इतना ही नहीं, ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए फाइबर, प्रोटीन और हार्ट हेल्दी फैट (Heart Healthy Fat) से भरपूर स्नैक्स चुनना भी कठिन हो सकता है, हालांकि कई हेल्दी ऑप्शन हैं, जिनमें से कई केवल कुछ चीजों के साथ घर पर बनाए जा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए यहां कुछ आसान मीठे स्नैक्स और मिठाइयां हैं जो बिना ब्लड शुगर बढ़ाएं आपको लजीज चीजों का आनंद लेने में मदद कर सकती हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी मिठी चीजें | Healthy Sweet Foods For Diabetics

1) डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट जब कम मात्रा में उपयोग किया जाता है, तो आपके मीठे स्वाद को पूरा करने के लिए एक हेल्दी और स्वादिष्ट तरीका हो सकता है. यह फ्लेवोनोइड्स से भरपूर हैं ये टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों को इंसुलिन रेजिस्टेंट और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने में सहायता कर सकता है.

Benefits Of Tinda: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है टिंडा की सब्जी, जानें अन्य फायदे

2) सेब

सेब में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जो एक उपाय है जो ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है. इसके अलावा, शोध के अनुसार चावल खाने से पहले एक सेब लेने से अकेले चावल खाने की तुलना में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

3. अंगूर

अंगूर अन्य फलों की तरह डायबिटीज रोगियों के लिए एक पौष्टिक और हाई फाइबर से भरपूर डाइट है. लाल अंगूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और डायबिटीज से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Acidity Home Remedies: पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन 5 कारगर चीजों को अपनाएं

22nrb72o

4. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट डायबिटीज रोगियों के लिए एक आइडियल ब्रेकफास्ट हो सकता है. अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से भूख कंट्रोल में मदद मिल सकती है और भोजन की लालसा कम हो सकती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए स्नैक्स (Snacks For Diabetics)

1. चिया पुडिंग

चिया का हलवा पौष्टिक, स्वादिष्ट और कुछ ही सामग्री के साथ बनाने में आसान है. चिया बीज एक हेल्दी घटक है जो फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होता है.

वजन घटाने के लिए Exercise से पहले Salt का सेवन क्यों करना चाहिए, यहां जानें 10 कारण

2. कॉटेज पनीर फ्रूट बाउल

फलों के साथ पनीर एक स्वादिष्ट स्नैक है जिसमें बहुत सारा प्रोटीन और फाइबर होता है. लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स, जैसे पनीर, इंसुलिन रेजिस्टेंट में सुधार और शरीर के वजन और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. ट्रेल मिक्स

ट्रेल मिक्स डायबिटीज रोगियों के लिए एक शानदार स्नैक है क्योंकि यह पोर्टेबल, सुविधाजनक है, क्योंकि कई स्टोर-खरीदी गई विविधताएं कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी और शुगर से भरपूर होती हैं, इसलिए उन्हें घर पर बनाना बेहतर हो सकता है. बादाम, पेकान, काजू, कद्दू के बीज, और सूरजमुखी के बीज ज्यादातर व्यंजनों में आम सामग्री हैं, और वे प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं.

इम्यूनिटी, एनर्जी, आयरन को बढ़ाने के साथ मोटापा को कम करने में मददगार है नाशपाती, जानें अन्य फायदे

4. दालचीनी-भुना हुआ छोला

छोले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, प्रत्येक भोजन में बहुत सारे प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और मैंगनीज होते हैं. वे टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.