Diabetes Diet Food list: डायबिटीज के हैं मरीज, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि इन मरीजों को आंखों से जुड़ी परेशानी, किडनी और लीवर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है

Diabetes Diet Food list: डायबिटीज के हैं मरीज, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Diabetes Diet: कार्बोहाइड्रेट डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा होता है.

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजों का इम्यूनिटी पॉवर मजबूत होना चाहिए.
  • डायबिटीज के रोगियों को एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार लेना चाहिए.
  • डायबिटीज के मरीजों को डाइट में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए

Diabetes Diet: डायबिटीज से शिकार लोगों को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि आज के समय में लोग ज्यादा डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. इस बीमारी का एक कारण शरीर के पैंक्रियाज में इंसुलिन सही मात्रा में न पहुंचना और खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाना होता है. इन मरीजों को आंखों से जुड़ी परेशानी, किडनी और लीवर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. कुछ साल पहले की बात करें तो गलभग 35 की उम्र के बाद लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता था. मगर आज के गलत लाइफस्टाइल, खानपान के कारण बच्चें भी तेजी से डायबिटीज के शिकार हो रहें हैं. ऐसे में डायबिटीज से कैसे खुद को सुरक्षित रखें. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

डायबिटीज में लाभदायक हैं ये फूड्सः

1. सेबः

सेब खाना सभी के लिए अच्छा माना जाता है कहते हैं कि एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. सेब डायबिटीज के रोगी के लिए भी फायदेमंद है डायबिटीज के मरीज एक सेब का प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं.

2. भिंडीः

सब्जियों में भिंडी एक ऐसी सब्जी है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा होता है.

Expert Reveals: वजन कम करने में फायदेमंद है अदरक, अजवाइन और लेमन टी

ur7h3qrgडायबिटीज के रोगियों को अपने खाने का विशेष ध्यान रखना चाहिए 

3. अलसी के बीजः

अलसी के बीजों का इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जाता है लेकिन अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इससे डायबिटज के लोगों को फायदा मिल सकता है.

4. फलः

Benefits Of Green Chilli: हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है? हरी मिर्च का सेवन जाने ये 6 कारण

डायबिटीज के रोगियों को सभी फल खाना मना होता है उन्हे वही फल खाना चाहिए जो उनके लिए फायदेमंद हो इसलिए उन्हे  नारियल पानी फ्रूट मिल्क का सेवन नहीं करना चाहिए.

5. हरी सब्जियांः

डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर अपनी डाइट में पालक, फूल गोभी, हरी मिर्च, साग, मेथी, लौकी आदि हरी व पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. क्योंकि इनमें विटामिन, फाइबर, आयरन के गुण मौजूद होते हैं जो डायबिटज के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Bengali Chicken Recipe: बंगाली स्टाइल में पोस्टो चिकन कैसे बनाएं? चिकन प्रेमियों के लिए बेस्ट है ये रेसिपी.

Weight Loss: वजन घटाने और इम्यूनिटी को बढाने में फायदेमंद है पाइनएप्पल, ऑरेंज और लौकी का जूस

Indian Cooking Tips: परफेक्ट क्रिस्पी क्रंची आलू सब्जी बनाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

Nutrient Rich Paratha: पराठों को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amla Health Benefits: भारतीय आंवला किसी औषधि से कम नहीं है जाने आवंला के 5 चमत्कारी गुण