Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डेली पिएं एक कप दालचीनी ग्रीन टी

Cinnamon Green Tea: सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "डायबिटीज डाइट" के हिस्से के रूप में एक बैलेंस डाइट में फाइबर, कार्ब और प्रोटीन का सेवन बनाए रखना चाहिए".

Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डेली पिएं एक कप दालचीनी ग्रीन टी

Diabetes Diet: ग्रीन टी को डायबिटीज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

Green Tea For Diabetes: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी की वजह से होती है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इससे कई अन्य बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें हृदय रोग, किडनी से संबंधित समस्याएं और बहुत कुछ शामिल हैं. इससे सवाल उठता है कि संतुलित आहार क्या है? इसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट के रूप में भी जाना जाता है और दिन के सही समय पर इसका सेवन किया जाता है.

Cold Cough, सिरदर्द और छाती में जकड़न से तुरंत आराम दिलाते हैं ये तीन Essential Oil, जानें उपयोग करने का तरीका

सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, "डायबिटीज डाइट" के हिस्से के रूप में एक बैलेंस डाइट में फाइबर, कार्ब और प्रोटीन का सेवन बनाए रखना चाहिए". डाइट में शुगर, ट्रांस-फैट और हाई कैलोरी से सख्ती से बचना चाहिए." इसके अलावा, कुछ पारंपरिक जड़ी-बूटियां और मसाले एक आश्चर्य के रूप में काम करते हैं. हमारी रसोई की पेंट्री में आसानी से उपलब्ध ये जड़ी-बूटियां और मसाले कई जरूरी पोषक तत्वों से भरे हुए हैं और युगों से हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहे हैं. ऐसा ही एक हेल्दी मसाला है दालचीनी.

कैसे दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है:

फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, दालचीनी डायबिटीज के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. एक अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, प्रकाशित जर्नल डायबिटीज केयर, दालचीनी टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. यह डायबिटीज और दिल से संबंधित बीमारियों से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चाय का करें सेवन कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

इसलिए, हम आपके लिए एक दालचीनी ड्रिंक लेकर आए हैं जिसमें ग्रीन टी के फायदे भी शामिल हैं. ग्रीन टी को डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कैफीनयुक्त ग्रीन टी पीने से टाइप -2 डायबिटीज के आपके जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. आइए एक नजर डालते हैं रेसिपी पर:

दालचीनी ग्रीन टी कैसे बनाएं:

  • इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको बस इतना करना है.
  • एक चुटकी दालचीनी पाउडर/आधा इंच दालचीनी स्टिक के साथ पानी उबालें.
  • आंच बंद कर दें और इसमें एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं.
  • ढक्कन बंद करें और इसे चार से पांच मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें.
  • छान कर पिएं.

हमेशा याद रखें, अपनी लाइफस्टाइल में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ से सलाह लें. हेल्दी खाओ, फिट रहो!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.