1 महीने में मोतियों की तरह चमकने लगेंगे दांत, हर रोज सुबह कर लें ये काम हट जाएगा दांतों का पीलापन

Yellow Teeth Home Remedies: दांतो का पीलापन हटाने के लिए कई लोग डॉक्टर्स के पास जाते हैं तो वहीं कई लोग मार्केट में दांतो को सफेद करने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन ये सभी ट्रीटमेंट काफी महंगे पड़ते हैं. ऐसे में बेहतर है कि घरेलु नुस्खों की मदद से दांतो का पीलापन ठीक किया जाए.

1 महीने में मोतियों की तरह चमकने लगेंगे दांत, हर रोज सुबह कर लें ये काम हट जाएगा दांतों का पीलापन

White Teeth Tips: नमक और तेल दांतों का पीलापन दूर कर सकता है.

Teeth Whitening Tips: कई बार ऐसा होता है कि हर रोज दांतो को अच्छे से साफ करने के बावजूद भी इनमें पीलापन रहता है.  दांतो के पीले होने की कई वजह हो सकती हैं. दांतो का पीलापन आपके पूरे लुक को खराब कर सकता है. ये देखने में बिल्कुल अजीब से लगते हैं और अगर इनको देखकर कोई टोक दे तो शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है. ऐसे में इस पीलेपन को हटाने के लिए कई लोग डॉक्टर्स के पास जाते हैं तो वहीं कई लोग मार्केट में दांतो को सफेद करने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन ये सभी ट्रीटमेंट काफी महंगे पड़ते हैं. ऐसे में बेहतर है कि घरेलु नुस्खों की मदद से दांतो का पीलापन ठीक किया जाए. सबसे अच्छी बात यह है कि इन नुस्खों के लिए जिन भी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है वो सभी आपके किचन में आसानी से मिल जाती हैं. तो आइए जानते हैं वो नुस्खे जो आपकी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसके पहले ये भी जान लेते हैं कि दांत आखिर पीले पड़ते क्यो हैं. 

इस तरीके से करेंगे खीरे का सेवन तो तेजी से कम होगा बढ़ा हुआ वजन, जानें सेवन का सही समय और तरीका

दांत पीले क्यों होते हैं

कई बार हम  खाने-पीने की ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो हमारे दांतों पर लगे इनैमल को खराब कर देता है जिससे ये पीले नजर आने लगते हैं. इसके अलावा दांत पर प्लाक की परत जम जाने पर भी ये पीले दिखने लगते हैं. साथ ह कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन भी दांतो के पीलेपन की समस्या का कारण बन सकता है. इसके अलावा इनकी सही से सफाई ना करना भी इसकी एक मुख्य वजह है. 

दांतो का पीलापन हटाने के घरेलु नुस्खे ( Home remedies to remove yellowing of teeth)

गर्मियों में क्या है दूध पीने का सही तरीका, ठंडा या गर्म कैसा दूध पीना है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

सरसों का तेल और नमक

दांतों को साफ करने के लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाएं और इससे दांतों पर मसाज करें. आप उंगली की मदद से दांत और मसूड़ों को रगड़ सकते हैं या फिर इसे ब्रश पर लगाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लगभग 4-5 मिनट कर इससे दांतों को रगड़ना है कुछ ही दिनों में फर्क आपको खुद बा खुद नजर आने लग जाएगा. 

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

दांतो को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें अब उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को टूथब्रश पर लगाएं और दांतों पर अच्छी तरह से मसाज करें. इसे लगभग 1 मिनट ( इससे ज्यादा नहीं) के लिए दांतों पर लगाकर छोड़ दें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा. 

​केले का छिलका

केले का फल सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है इसका छिलका भी इतने ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दांतों को सफेद करने में भी केले के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप केले के छिलके के सफेद भाग को दांतो पर हर रोज  1 या 2 मिनट तक रगड़ें और उसके बाद ब्रश कर लें. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स दांतों को फायदा पहुंचाते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)