विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 14, 2020

Cooking Tips: सुबह नाश्ता बनाने के लिए जल्दी उठने की टेंशन खत्म, इन 7 तरीकों से जल्दी और आसानी से बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट

Cooking Tips: ओवरनाइट ब्रेकफास्टआइडियाज से लेकर क्विक स्मूदीज तक, यहां कुछ कुकिंग आइडियाज़ हैं जो खाना बनाना और आपकी ज़िंदगी को आसान बना सकते हैं!

Read Time: 6 mins
Cooking Tips: सुबह नाश्ता बनाने के लिए जल्दी उठने की टेंशन खत्म, इन 7 तरीकों से जल्दी और आसानी से बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट
Cooking Tips: उबले हुए भोजन आसानी से पकने वाले होते हैं और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं

Cooking Tips: जब से लॉकडाउन किया गया है तब से रेडी टू ऑर्डर वाला खाना मिलने मुश्किल है, ऐसे में घर पर खाना बनाने से लेकर घर की सफाई तक सभी काम आप खुद ही कर रहे होंगे. अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, तो संभावना है कि आप अपने दोस्तों या परिवार द्वारा आजमाए गए कई व्यंजनों से भर गए होंगे और ऐसी संभावना हो सकती है कि आपने कुछ डिश (Dish) भी ट्राई की होंगी, लेकिन, अगर आप खाना बनाने से ताल्लुक रखते हैं तो आपको इन आसानी कुकिंग टिप्स को जरूर आजमाना चाहिए. अगर आप इस लॉकडाउन में जल्दी से कुछ हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इन 7 टिप्स को आजमा सकते हैं. चाहे वह हेल्दी ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) हो या स्नैक्स (Snacks), तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है इन आसानी तरीकों का इस्तेमाल कर खाना बनाना है आसान. 

सिर्फ दो चीजों से बना यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में है कमाल, जानें कैसे करता है काम!

हेल्दी डाइट के लिए कुकिंग टिप्स | Cooking Tips For Healthy Diet

1. ओवनाइट ब्रेकफास्ट (Overnight Breakfast)

अगर आप हमेशा सुबह देर से उठते हैं. आपको कई लोगों के लिए नाश्ता बनाना होता है और आपके पास ब्रेकफास्ट आइडिया की कमी है तो आप आप बस कुछ ओट्स को रात में दूध में भिगो सकते हैं (अगर आप डेयरी से बचते हैं तो सोया या बादाम का दूध इस्तेमाल करें), साथ ही कुछ चिया बीज को भी भिगो सकते हैं. अगली सुबह, बस कुछ ताज़े कटे हुए फल डालें और कुछ ही समय में आपके रात भर भीगे हुए ओट्स तैयार हो जाएंगे.

ज्यादा कॉफी पीने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें शरीर में क्या होता है बदलाव

2. स्मूदी (Smoothie)

अगर आपको भूख लग रही है और आलस महसूस कर रहे हैं तो अपने पसंदीदा फल जैसे आम, केला, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, कुछ दूध और जई और तरबूज को एक  साथ ब्लेंड करें. कुछ नट और बीज भी मिला सकते हैं. आप प्राकृतिक मिठास के लिए खजूर जोड़ मिला सकते हैं. 

3. जल्दी से बनने वाले चपटे चावल (Quick Flattened Rice)

आप कुछ चपटे हुए चावल (पोहा) को 15 मिनट के लिए दूध में भिगो सकते हैं और फिर उसमें थोड़ा सा गुड़ और ताज़े कटे फल, ऊपर से मेवे और बीज डालकर मिला सकते हैं. यह भोजन स्वस्थ कार्ब्स, वसा और कुछ प्रोटीन का सही संतुलन है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना है तो खाने की प्लेट से दूर रखें ये 3 चीजें

j1chgqhoCooking Tips: पोहा चपटा चावल के साथ बनाया गया एक और त्वरित और हेल्दी नाश्ता विकल्प है

4. फलियां (Legumes)

छोला, किडनी बीन्स और काली बीन्स जैसे फलियां पौधे आधारित प्रोटीन के भंडार हैं और इन्हें बहुत अधिक तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है. आपको बस इसे 4-6 घंटों के लिए भिगोने है. इसके बाद इन्हें उबाले और अपने पसंदीदा खाने में मिलाएं. आप चाट, सलाद, सूप, या चावल के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं.

गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

5. स्मार्ट स्नैकिंग (Smart Snacking)

भुने हुए मखाना या भुने हुए काले चने का एक बेहतर ब्रेकफास्ट हो सकते हैं. इन्हें कम से कम तैयारी के साथ बनाया जा सकता है. आप इन्हें एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. जब भी आपको भूख लगती है, तो आप इनका सेवन कर सकते हैं. नट और बीजों में बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता के साथ कद्दू के बीज, खरबूजे के बीज और फ्लैक्ससीड्स को शामिल करें.

6. उबले हुए सेवई (Steamed Savouries)

हेल्दी स्टीमिंग के लिए बस तैयारी करने की जरूरत है. एक बार जब यह स्टीमिंग के लिए लोड हो जाता है, तो आपको इसे बार-बार जांचने या हिलाने जरूरत है. आप कम से कम प्रयासों से स्वस्थ ढोकले या इडली बना सकते हैं. बस बैटर तैयार करें और उसे स्टीमिंग के लिए लोड करें. ये आपके पूरे दिन चल सकते हैं और पूरे दिन खाए जा सकते हैं.

iispvkr

Cooking Tips: सांभर के साथ इडली एक पौष्टिक और भरपेट नाश्ते का विकल्प है

6. इंस्टेंट वन-पॉट मील (Instant One-Pot Meals)

दाल, बीन्स, चिकन, चावल, नूडल्स, सब्जियां, गेहूं पास्ता, और टॉर्टिला सूप - इन सभी को जल्दी से बनाया जा सकता है. आपको बस प्रयास करने की जरूरत है और आप आसानी इन चीजों को बना सकते हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Cooking Tips: सुबह नाश्ता बनाने के लिए जल्दी उठने की टेंशन खत्म, इन 7 तरीकों से जल्दी और आसानी से बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;