विज्ञापन
This Article is From Jul 09, 2021

Healthy Drinks For Skin: Consume These 7 Drinks To Keep Skin And Hair Healthy In Monsoon

Healthy Drinks For Skin: रेगुलर रूटीन में डिटॉक्स वॉटर का सेवन करने से आपकी स्किन और बालों से संबंधित समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Healthy Drinks For Skin: Consume These 7 Drinks To Keep Skin And Hair Healthy In Monsoon
इसी मौसम में कई लोगों की हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है.

Healthy Drinks For Skin:  मानसून में बारिश की फुहारों से गर्मी से निजात मिलती है. इस मौसम में चारों ओर हरियाली देखकर मन प्रसन्न हो जाता है. लेकिन यही मानसून कई समस्याएं भी लेकर आता है. इसी मौसम में कई लोगों की हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं भी सामने आने लगती है. इस समस्याओं से निपटने का सबसे बढ़िया उपाय है डिटॉक्स ड्रिंक. ये आपके बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. यही नहीं शरीर से डिटॉक्स को सही तरीके से बाहर निकालने का काम करता है. जिससे आप दिन भर तरोताज़ा और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं. 

क्या है डिटॉक्स वॉटर ड्रिंक्सः

डिटॉक्स वॉटर फल और सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, स्किन में कसाव लाता है. इसमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्व बालों को भी हेल्दी बनाते हैं. तो आइए आपको बताते हैं मॉनसून में स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए कौन सी ड्रिंक्स आपके लिए हैं फायदेमंद.

1. सेब और दालचीनी ड्रिंकः

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 2 या 3 इंच की दालचीनी ले और कुछ अजवाइन के दाने मिला लें. इन दोनों को एक पानी की बोतल में मिलाएं, उसमें एप्पल के पतले गोल लाइस काटकर डालें, और उसे पानी की उसी बोतल में डालकर 1 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रख कर छोड़ दें. रोज सुबह उठकर इस ड्रिंक को पीने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

kh3loe6

रोज सुबह उठकर इस ड्रिंक को पीने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. मिंट और ग्रीन एप्पल ड्रिंकः

एक ग्रीन एप्पल स्लाइस को एक पानी भरे जार में डालें, इसके साथ ही जार में थोड़ी सी पुदीने की पत्ती काट कर डालें, जो पानी का स्वाद बढ़ाने का काम करेगी. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला के एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इसे पिएं. इस ड्रिंक को दिन में दो बार पी सकते है. ये आपकी स्किन और हेयर दोनों को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं. 

3. खीरा, कीवी और पुदीने का ड्रिंकः

एक खीरा और एक कीवी को जार में डालें. इसमें उबले हुए पुदीने के पत्ते मिलाएं. जार को पानी से भरें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. ये डिटॉक्स वॉटर विटामिन सी से भरपूर है जो आपके स्किन को चमकदार औए बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है. 

4. ऑरेंज और स्ट्राबेरी डिटॉक्सः

ड्रिंक ऑरेंज और स्ट्राबेरी के टुकड़े कर के जार में डाल दें, उसमें कुछ ताजे पुदीने की पत्तियां डालें और पानी में मिलाकर इसे रात भर ठंडा करने के लिए छोड़ दें. सुबह इस डिटॉक्स ड्रिंक को पीने से पहले इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. ये ड्रिंक एक बेहतरीन फैट बर्नर है साथ ही ये आपकी एनर्जी को बूस्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. 

5. अंगूर और नींबू डिटॉक्स ड्रिंकः

नींबू पानी के फायदे से तो हम सब वाकिफ हैं. अगर आप इसमें काले अंगूर को भी मिला दें तो इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं. नींबू में विटामिन सी का बड़ा सोर्स है. ये डीटॉक्स ड्रिंक बालों को गिरने से रोकती है और चेहरे को भी चमकदार बनाने में मदद करती है. इसे बनाने के लिए 10 से 15 अंगूर को एक लीटर पानी और 1 नींबू मिलकार 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. 

6. नींबू और चिया सीडः

नींबू से बनने वाले सभी डिटॉक्स ड्रिंक फायदे से भरे हुए हैं. चिया सीड्स और नींबू से बनने वाले डिटॉक्स एक पावरफुल ड्रिंक की तरह काम करती है. ये ड्रिंक ब्लड शुगर लेवल को तो कंट्रोल करती ही है. आपकी स्किन के लिए भी ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए नींबू पानी में एक चम्मच चिया सीड डालकर उसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे पिएं. दिन भर में 2 बार पिया जा सकता है.

7. सेब और पुदीनाः

स्किन के लिए सेब फायदों से भरा हुआ है. पुदीने के साथ सेब का सेवन करने से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक जार में सेब के स्लाइस और पुदीना के पत्ते डालें. इसमें पानी मिलाकर इसे लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें. दिन में एक बार इस ड्रिंक को पीने से स्किन और बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी
Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Sonth: ऐसे करें सोंठ को डाइट में शामिल मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे
French Fries Trick: फ्रेंच फ्राइज़ खाना है पसंद तो इस आसान ट्रिक से आसानी से बनाएं क्रिस्पी और लंबे फ्राइज़

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Healthy Drinks For Skin: Consume These 7 Drinks To Keep Skin And Hair Healthy In Monsoon
Skin And Pimples Care Tips: Follow These Easy Tips To Get Rid Of Pimples
Next Article
Pimples Care Tips: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com