क्या खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए? यहां जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Coffee On An Empty Stomach: हममें से ज्यादातर लोग एक गर्म कप कॉफी के बिना सुबह की कल्पना नहीं कर सकते. वास्तव में, यह पहली चीज है जिसकी हमें दिन की शुरुआत करने में जरूरत होती है.

क्या खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए? यहां जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Coffee: कॉफी पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है.

खास बातें

  • कॉफी को खाली पेट नहीं पीना चाहिए.
  • कॉफी में कैफीन होता है.
  • खाली पेट कॉफी से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

Coffee On An Empty Stomach: हममें से ज्यादातर लोग एक गर्म कप कॉफी के बिना सुबह की कल्पना नहीं कर सकते. वास्तव में, यह पहली चीज है जिसकी हमें दिन की शुरुआत करने में जरूरत होती है. जबकि हम सहमत हैं, कैफीन (कॉफी में) हमें तुरंत एनर्जी देती है, यह हमारे पूरे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. आपने हमें सुना. दुनिया भर के कई स्टडी ने कॉफी के प्रति संवेदनशील लोगों में अपच, सीने में जलन आदि के प्रमाण दिखाए हैं. पॉपुलर पोषण विशेषज्ञ ओलिविया हेडलंड में वजन है, "यदि आप पहली बार खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और सुनें. आप अपने हार्मोन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं." खाली पेट कॉफी पीने के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बताते हुए उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया. आइए इसे और स्पष्ट करते हैं.

खाली पेट कॉफी पीने से क्या होता है? What happens if you drink coffee on an empty stomach?

दुनिया भर की स्ट्डी से पता चला है कि कैफीन से (कॉफी में मुख्य यौगिक) मेटाबॉलिज्म पावर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग होती है. यही कारण है कि कुछ लोगों को कॉफी से बढ़ावा मिलता है तो कुछ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

डायबिटीज मरीज बिना टेंशन खा सकते हैं ये 4 शुगर फ्री Dessert, यहां देखें आसान रेसिपी

हालांकि, ओलिविया हेडलंड का कहना है कि कॉफी एसिडिक है. तो, यह न केवल हमारे पेट के लिए हार्ट है बल्कि "शाब्दिक रूप से" हमारे शरीर को तनाव प्रतिक्रिया मोड में ले जाती है और कोर्टिसोल को बाहर निकालती है. "इसलिए, बहुत से लोग सुबह कॉफी पीने पर घबराहट महसूस करते हैं, जिससे आपको लगता है कि आप दुनिया को जीत सकते हैं," वह बताती हैं.

7tl7mjko

Photo Credit: iStock

यहां खाली पेट कॉफी पीने से बचने के 5 कारण हैं- Here're 5 Reasons To Avoid Drinking Coffee On An Empty Stomach:

पाचन संबंधी समस्याएं-

जैसा कि पहले बताया गया है, कॉफी एसिडिक है. इससे पेट में जलन हो सकती है, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) जैसे आंतों के विकारों के लक्षण बिगड़ सकते हैं, और सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स, अपच आदि हो सकते हैं. 

Why Dairy Can Be Deadly? क्या डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन सेहत के लिए है हानिकारक? यहां जानें एक्सपर्ट की राय और फैक्ट

चिंता बढ़ाए-  

जैसा कि पोषण विशेषज्ञ हेडलंड ने मेंशन किया है, कॉफी से हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है, चिंता और तनाव बढ़ सकता है, और आपको जलन महसूस हो सकती है. 

स्किन हेल्थ- 

हार्मोनल इंबैलेंस और तनाव अक्सर स्किन से संबंधित परेशानी जैसे मुंहासे, फुंसी, उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण आदि का कारण बनते हैं. 

नींद में कमी-

यह चिंता का एक और प्रभाव है. कई स्टडी के अनुसार, अत्यधिक मात्रा में कॉफी पीने से चिंता, बेचैनी, दिल की धड़कन बढ़ सकती है और पैनिक अटैक बिगड़ सकता है, जिससे नींद की कमी हो सकती है.

डिहाइड्रेशन-

कैफीन ड्यूरिटिक है और यूरिन के प्रोड्क्शन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. अधिक पेशाब आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है.

यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ ओलिविया हेडलंड का सुझाव है कि सुबह की कॉफी पीने से पहले कुछ खाना चाहिए.

पूरा वीडियो यहां देखें:

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.