विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2022

Cleaning Tips: इस तरह चमकाएं पूजा के बर्तन, पल भर में दिखने लगेगा बिल्कुल नया

Cleaning Tips: घर में पूजा-पाठ के दौरान कपूर, धूप, अगरबत्ती और अन्य सामग्री के इस्तेमाल से पूजा के बर्तन काले हो जाते हैं. कई बार लाख कोशिशों के बावजूद कालापन नहीं जाता. ऐसे में आप पूजा के बर्तन चमकाने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Cleaning Tips: इस तरह चमकाएं पूजा के बर्तन, पल भर में दिखने लगेगा बिल्कुल नया

Utensils Cleaning Tips : अक्सर घर के मंदिर में पूजा-पाठ के बाद पूजा के बर्तनों में कालापन और चिकनाहट आ जाती है. चूंकि पूजा-पाठ हर दिन के जीवन का हिस्सा है, इसलिए इन बर्तनों को साफ रखना भी अहम होता है. लेकिन कई बार पूजा के बर्तनों से चिकनाई और काले धब्बे को हटाना काफी कठिन काम होता है. लाख रगड़ने और कोशिशों के बावजूद कालापन नहीं जाता. ऐसे में कुछ उपाय आपके काम आ सकता है. इनकी मदद से आप पूजा के बर्तन को बड़ी आसानी से चमका सकेंगे. आइए जानते हैं.

इस तरह चमकाएं पूजा के बर्तन-

1.  घर में पूजा के बर्तनों को आप डिटर्जेंट की मदद से चमकदार बना सकते हैं. पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए एक स्कॉच ब्राइट या सूती कपड़ा रख लें. इसमें डिटर्जेंट पाउडर लगाकर पूजा के बर्तनों पर थोड़ी देर रगड़ें. इसे पानी के साथ नहीं बल्कि सूखा ही रगड़ना है. थोड़ी देर बाद इसे पानी से धोकर सुखा लें. बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे. 

Popular South Recipes: साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो इस दिवाली ट्राई करें South की ये पॉपुलर रेसिपीज

bcdknakg

2. पूजा के लिए ज्यादातर पीतल और तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे कलश या पूजा की घंटी या फिर कोई मूर्ति साफ करने में इमली आपके काफी काम आ सकती है. सबसे पहले इमली को पानी में भिगो लें और उसका पल्प बना लें. अब इस पल्‍प से पूजा के बर्तनों को रगड़कर साफ करें. स्क्रबर से रगड़ने के बाद इसे पानी से धो लें. बर्तन चमकता हुआ मिलेगा. 

3. सफेद विनेगर की मदद से भी पूजा के बर्तनों को चमका सकते हैं. सबसे पहले सफेद विनेगर की कुछ मात्रा पानी में अच्छी तरह से मिलाकर करीब एक घंटे तक उबाल लें. अब इसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट और पानी मिलाकर इस घोल से बर्तनों को साफ करें. इसके बाद पानी से धोकर सुखाएं, बर्तन चमकदार दिखाई देंगे.

Jackfruit Benefits: क्यों करें कटहल का सेवन, यहां जानें 5 अद्भुत कारण

4. गेहूं के आटे में थोड़ा सा नमक और 1 चम्मच सफेद सिरका मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अगर घर में सिरका नहीं है तो नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को पूजा के बर्तनों पर लगाएं और फिर उन्हें कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. थोड़ी देर बाद रगड़कर इसे साफ कर लें. बर्तन में गजब की चमक आ जाएगी.

5. पानी में थोड़ा सा नमक और नींबू का रस डालकर पूजा के बर्तनों को धोएं, इससे बर्तन चमकदार बनेंगे और एकदम नए जैसा दिखेंगे. अब जब भी पूजा के बर्तनों में कालापन आए आप इन उपायों को अपना सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन
Cleaning Tips: इस तरह चमकाएं पूजा के बर्तन, पल भर में दिखने लगेगा बिल्कुल नया
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Next Article
किन लोगों को और क्यों पीना चाहिए कच्चा दूध, जानें कच्चा दूध पीने के 5 फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;