Cinnamon को हल्के में न लें, अक्सर होने वाली इन समस्याओं का अचूक उपाय है ये Medicinal Spice

Cinnamon Health Benefits: ये मसाला कई बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है. अगर आप अब तक इसके फायदे से अनजान हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दालचीनी के फायदे हिन्दी में.

Cinnamon को हल्के में न लें, अक्सर होने वाली इन समस्याओं का अचूक उपाय है ये Medicinal Spice

Cinnamon वजन घटाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

Health Benefits Of Cinnamon In Hindi: अगर आप दालचीनी को आप सिर्फ एक मसाला मानते हैं तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल है. दालचीनी के फायदे (Benefits Of Cinnamon) इतने हैं कि आपको यकीन करना मुश्किल हो सकता है. आपने भी दालचीनी का इस्तेमाल कई बार किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि‍ दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों (Cinnamon Health Benefits) की लिस्ट काफी लंबी है. ये मसाला कई बीमारियों का इलाज करने में सक्षम है. अगर आप अब तक इसके फायदे से अनजान हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दालचीनी के फायदे हिन्दी में और बताएंगे कि ये चिकित्सीय मसाला किन समस्याओं से दिला सकता है निजाता.

दालचीनी का सेवन करने के जबरदस्त लाभ | Amazing Benefits Of Consuming Cinnamon

1) दालचीनी कैंसर का खतरा रखती है दूर

दालचीनी का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक,दालचीनी में एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हैं.

Monsoon Diet Tips: मानसून के दौरान इन 5 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

2) दालचीनी पिंपल्स से निजात दिलाने में मददगार

दालचीनी आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है. खाज, खुजली जैसी परेशानी को ठीक करने के लिए दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर इसका लेप लगाएं.दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स भी गायब हो जाते हैं.

3cl049q8

Cinnamon का डेली सेवन आपको कई फायदे दे सकता है. Photo Credit: iStock

3) ब्लड शुगर होगा को रखती है कंट्रोल

दालचीनी पाउडर डायबिटीज के मरीज़ों के लिए रामबाण हैं. दालचीनी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.ऐसे में अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी को ज़रूर शामिल करें.

4) फैट कम करने में सहायक है दालचीनी

दालचीनी आपके बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए नाश्ते के आधे घंटे पहले एक ग्लास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर उबाल लें, और फिर दो चम्मच शहद डालकर पी लीजिये. और देखिए कितनी तेज़ी से होता है आपका वेट लॉस.

Constipation से राहत पाने के लिए रोज खाएं ये चार Foods, मिलेंगे कई अन्य फायदे

5) दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छी

दालचीनी दिल का भी ख्याल रख सकती है. इससे आर्टरीज में कोलेस्‍ट्रॉल जमा नहीं होता, इसके सेवन से हार्ट से जुड़ी बीमारियों की संभवना भी कम हो जाएगी. जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई बीमारी है, उनके लिए ये रामबाण हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए Monso किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.