विज्ञापन
Story ProgressBack

थुलथुले पेट को करना है कम तो इस एक चीज का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा फैट

Chia Seeds Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए आप अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. चिया सीड्स में मौजूद गुण फैट को कम करने में मददगार हैं.

Read Time: 3 mins
थुलथुले पेट को करना है कम तो इस एक चीज का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा फैट
Chia Seeds Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए आप चिया सीड्स का करें सेवन.

Chia Seeds Weight Loss: सर्दियों के मौसम में वजन तेजी से बढ़ने लगता है. असल में इस मौसम में हम काफी फ्राइड और ऑयली चीजें खाना पसंद करते हैं. अगर आप भी फास्ट फूड्स और जंक फूड खाने के शौकीन हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट को बैलेंस करना पड़ेगा. आप अपनी डाइट से इन चीजों को बाहर कर हेल्दी चीजों को शामिल करें. आज हम आपको एक ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिसे चि़या सीड्स के नाम से जाना जाता है. चिया सीड्स को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वजन को कम करने के लिए कैसे करें चिया सीड्स का सेवन.

मोटापा कम करने के लिए ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन- (How To Consume Chia Seeds To Reduce Obesity)

1. सलाद-

मोटापा कम करने के लिए आप चिया सीड्स को सलाद के साथ शामिल कर सकते हैं. सलाद में चिया सीड्स मिलाने से ये सेहतमंद और स्वादिष्ट हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- कंघी करते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो डाइट में शामिल करें इस विटामिन से भरपूर ये 7 चीजें, बाल बनेंगे लंबे, घने और मजबूत

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. सब्जी-

अगर आपको चिया सीड्स सलाद में डालकर नहीं खाना है यानि आपको उसका स्वाद नहीं अच्छा लगता है तो आप उसे सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं. इससे आपको पता भी नहीं चलेगा और इससे आसानी से वजन को कम कर सकते हैं.

3. सूप-

ठंड के मौसम में गर्मागर्म सूप पीने का मजा ही अलग होता है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सूप को शामिल करें. लेकिन इसमें एक ट्विस्ट है. आप अपने सूप में चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. इससे वजन को तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
थुलथुले पेट को करना है कम तो इस एक चीज का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा फैट
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;