Chhanar Bora Recipe: क्या कभी आपने ट्राई किया है यह क्रिस्पी सॉफ्ट बंगाली स्टाइल छेना पकौड़ा

माछेर झोल, रसगुल्ला और मिष्टी दोई दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में बंगाली व्यंजनों को परिभाषित करते हैं और हम मानते हैं कि ये व्यंजन बेजोड़ विजेता बने रहेंगे.

Chhanar Bora Recipe: क्या कभी आपने ट्राई किया है यह क्रिस्पी सॉफ्ट बंगाली स्टाइल छेना पकौड़ा

खास बातें

  • मूल रूप से छेना (या पनीर दही) से बना एक फ्रिटर है.
  • यह पकोड़ा बाहर से कुरकुरा और अंदर से बहुत नरम होता है.
  • यह आपको पहली बाइट पर एक अच्छा क्रंच देता है.

बंगाल की संस्कृति को परिभाषित करने में भोजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह व्यापक है और इसका एक समृद्ध इतिहास है जो हजार साल पुराना है. जब हम बंगाली व्यंजन की बात करते हैं, तो यह मूल रूप से दो क्षेत्रीय खाना पकाने की शैलियों - पश्चिम बंगाल और पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) का संगम है. इसके अलावा, आपको राज्य में कई अन्य समुदायों की झलक भी मिलेंगी, जिन्होंने समग्र खाद्य संस्कृति को बहुत प्रभावित किया है. आधुनिक बंगाली व्यंजन, जिसका आज हम आनंद लेते हैं, उसमें मुगलई, मारवाड़ी, बिहारी, उड़िया, ब्रिटिश, चीनी और विभिन्न अन्य खाद्य संस्कृतियों का सार पाते हैं. इसलिए, आपको बंगाली भोजन में अनगिनत रेसिपीज और डिशेज मिलेंगे, जिससे एक या दो दिन में अनुभव करना असंभव हो जाता है.

माछेर झोल, रसगुल्ला और मिष्टी दोई दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में बंगाली व्यंजनों को परिभाषित करते हैं और हम मानते हैं कि ये व्यंजन बेजोड़ विजेता बने रहेंगे. लेकिन अगर आप थोड़ी गहराई से देखेंगे, तो आपको कुछ अद्भुत व्यंजन मिलेंगे जो अपने साधारण स्वाद और टेक्सचर से आपके दिल जीत लेंगे. ऐसी ही एक डिश है छन्नार बोरा. यह मूल रूप से छेना (या पनीर दही) से बना एक फ्रिटर है. जो चीज हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वह है इसकी अनूठी बनावट! यह पकोड़ा बाहर से कुरकुरा और अंदर से बहुत नरम होता है - यह आपको पहली बाइट पर एक अच्छा क्रंच देता है, लेकिन कुछ ही समय में आपके मुंह में घुल जाता है.

Leftover Pickle Masala Recipes: अब अचार के बचे हुए मसाले को फेंकने नहीं, बनाएं ये पांच स्वादिष्ट अचारी रेसिपीज

छेना का अपना एक अनोखा स्वाद है जो इस पकौड़े के स्वाद पर हावी है. यह सरल, हल्का मसालेदार खाने में बेहद ही मजेदार लगता है - जिससे आप बार बार खाना चाहेंगे. आप इसे या तो ऐसे ही खा सकते हैं या इसे एक साधारण टमाटर-जीरा-अदरक की करी में कोफ्ते की तरह मिला सकते हैं. आइए जानें कि बंगाली स्टाइल का छेना बोरा कैसे बनाया जाता है.

कैसे बनाएं छेना फ्रिटर्स | बंगाली स्टाइल छन्नार बोरा रेसिपी:

सबसे पहले आपको चाहिए कि दही को दूध में डालकर घर पर ही पनीर या छेना तैयार कर लें. छैना को छान लें और उसमें 1 छोटी चम्मच मैदा, थोडा़ सा नमक, चीनी और लाल मिर्च पाउडर डालकर सब कुछ मिला लें. सुनिश्चित करें कि आटा नरम और नम रहे.

अब, आटे से हल्के से छोटे छोटे गोल काट कर तैयार कर लीजिये और इसे लगभग चपटा अंडाकार आकार दे दीजिये. तेल गरम करें और इन छेना बॉल्स को सुनहरा होने तक फ्राई कर लें. और छन्नार बोरा कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाता है.

छेना फ्रिटर्स (छन्नार बोरा) की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

इस स्वादिष्ट बंगाली फ्रिटर को घर पर ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा.