Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Chaitra Navratri 2021 Healthy Diet: नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए बहुत से भक्त व्रत करते हैं. कुछ निर्जला व्रत रखते हैं तो कुछ फलाहारी.

Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Navratri 2021 Diet: व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते.

खास बातें

  • सूखे मवों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन करें.
  • नवरात्रि व्रत में आप दही का सेवन करें.

Chaitra Navratri 2021 Healthy Diet: नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इंहीं रूपों में पूजते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. नवरात्रि के दौरान बहुत से भक्त उपवास रखते हैं. नवरात्रि के पर्व में नियम, अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि नियमों का पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है. मां दुर्गा को शक्ति का रूप माना गया है. मां भगवती को प्रसन्न करने के लिए बहुत से भक्त व्रत करते हैं. कुछ लोग निर्जला व्रत रखते हैं तो कुछ फलाहारी. अगर आप भी फलाहारी नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो खुद को हेल्दी रखने के लिए आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

नवरात्रि व्रत में हेल्दी रहने के इन चीजों का करें सेवनः

1. खजूरः

नवरात्रि व्रत के दौरान आप अपनी दिन की शुरूआत खजूर के साथ कर सकते हैं. खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको पूरे दिन तरोतजा रखने में मदद कर सकते हैं.

2. फलः

नवरात्रि व्रत में लगभग सभी फलों का सेवन कर सकते हैं. इस मौसम में आने वाले मौसमी फलों का सेवन करें. सेब, संतरा, केला आम जैसे फल न केवल आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं बल्कि व्रत के दौरान आपको एनर्जी देने में भी मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Eating Curd: गर्मियों में दही खाने के अद्भुत फायदे!

l5og798o

नवरात्रि व्रत में लगभग सभी फलों का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. सूखे मेवेः

सूखे मवों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मखाना, मूंगफली, काजू और बादाम को घी में रोस्ट कर आप इन्हें स्नैक के तौर पर चाय के साथ ले सकते हैं ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ एहसास करने के अलावा एनर्जी देने में भी मदद कर सकते हैं.

4. नारियल पानीः

गर्मियों का मौसम है ऐसे में अपने आपको नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रखने के लिए आप नारियल पानी का सेवन करें. ये आपको हेल्दी ही नहीं बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करने में मदद कर सकता है.

5. दहीः

नवरात्रि व्रत में आप दही का सेवन करें. गर्मियों मे दही का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व व्रत में आपको एनर्जी देने के अलावा शरीर को ठंडक पहुंचाने में भी मदद कर सकते हैं.

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

6. दूधः

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. रात के खाने के बाद एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें. दूध आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

7. हरी सब्जीः

नवरात्रि व्रत के दौरान आप हरी सब्जी जैसे लौकी, कद्दू का सेवन कर सकते हैं. लौकी का हलवा, खीर या सब्जी बना के कुट्टू या सिंघाड़े के आटे के साथ खा सकते हैं. ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Chaitra Navratri 1st Day 2021: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की ऐसे करें पूजा, जानें भोग, पूजा विधि, मंत्र और रेसिपी

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Ajwain Water Benefits: मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!