क्या आप भी चाय और कॉफी के साथ करते हैं नाश्ता तो जानें इससे सेहत को होने वाले नुकसान, एक्सपर्ट ने बताया

Food with Tea or Coffee: नमामी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें बताया गया कि अपने खाने को कॉफी या चाय के साथ जोड़ना एक गलती है, जो आपकी सेहत पर असर डाल सकती है.

क्या आप भी चाय और कॉफी के साथ करते हैं नाश्ता तो जानें इससे सेहत को होने वाले नुकसान, एक्सपर्ट ने बताया

भारत में चाय और कॉफी एक पीने वाली ड्रिंक नही हैं बल्कि कई लोगों के लिए एक एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करते हैं. बिना इसको पिए लोगों के दिन की शुरूआत नहीं होती है. इसको पीने के बाद उनको एक अलग एनर्जी मिलती है और कई लोग तो चाय पर चर्चा भी करते हैं इसके साथ ही इसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. लेकिन अफसोस की बात ये है कि चाय और कॉफी को लेकर अक्सर ही कई तरह के सवाल खड़े होते हैं. अगर इनको सही तरीके से पिया जाए तो इनका सेहत पर कुछ खराब असर भी पड़ सकता है. यही कारण है कि, आप एक्सपर्ट्स को हमेशा अपने पसंदीदा ड्रिंक को पीने के सही तरीकों के बारे में बात करते हुए पाएंगे. इस आर्टिकल में, हम आपको ऐसे ही एक और भ्रम को दूर करने में मदद करेंगे - कि क्या कॉफी को खाने के साथ पिया जा सकता है या नही.

न्यूट्र्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें बताया गया कि अपने खाने को कॉफी या चाय के साथ जोड़ना एक आम गलती है.

ये भी पढ़ें: डाइजेशन की समस्या अक्सर करती है परेशान तो अपनाएं न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर के ये टिप्स, कभी नही होगी Indigestion की समस्या

क्या हर रोज कॉफी और चाय पीना ठीक है?

कॉफी और चाय हमारे डेली रूटीन का एक अहम हिस्सा हैं. हममें से कुछ लोग एक कप गर्म कॉफी के बिना दिन की शुरुआत करने के बारे में सोच भी नहीं सकते. इन ड्रिंक्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं और दिन की शुरुआत करने के लिए आपको एनर्जी से भर देते हैं. हालाँकि, इनका ज्यादा सेवन सेहत पर बुरा असर भी डाल सकता है.

कॉफी और चाय में मौजूद टैनिन शरीर से लिक्विड पदार्थ को बाहर निकालने के लिए भी जाना जाता है. इसका मतलब है, इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से डिहाइड्रेशन और हेल्थ से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए,  एक्सपर्ट इसका पूरा फायदा उठाने के लिए इसे एक सीमित मात्रा में लेने का सुझाव देते हैं.

क्या आपको खाने के साथ कॉफी/चाय पीनी चाहिए? हां या नहीं?

हम सभी अपने नाश्ते या शाम के नाश्ते के साथ कॉफी और चाय पीते हैं. लेकिन यह सही नही है, नमामी अग्रवाल कहती हैं, "खाने के साथ कॉफी या चाय पीना संभावित रूप से पोषक तत्वों, खासतौर से आयरन, के अवशोषण में रूकावट पैदा कर सकता है." एक्सपर्ट के अनुसार, चाय और कॉफी दोनों में पॉलीफेनोल्स और टैनिन जैसे कंपाउंड होते हैं जो आयरन को बांधने के लिए जाने जाते हैं, जिससे इसे शरीर द्वारा अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है.

नमामी अग्रवाल कहती हैं, "यह हस्तक्षेप गैर-हीम आयरन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है, जो प्लांट बेस्ड सोर्स से आता है और पहले से ही एनिमल बेस्ड प्रोडक्ट से मिलने वाले आयरन की तुलना में कम कुशलता से अवशोषित होता है."

यहां देखें वीडियो:

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)