Carrot For Immunity: इन चार तरीकों से गाजर को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Carrot Recipes For Immunity: गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. गाजर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Carrot For Immunity: इन चार तरीकों से गाजर को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी होगी मजबूत

Carrot For Immunity: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • गाजर की सब्जी को सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है.
  • इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप गाजर के सलाद का सेवन कर सकते हैं.
  • सेहत से भरपूर होता है गाजर का स्वादिष्ट हलवा.

Carrot Recipes For Immunity:   गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. गाजर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. कोरोना काल में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आपने ऐसी बहुत सी चीजों का सेवन किया होगा. गाजर को आप आपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको जूस के रूप में, सलाद के रूप में, सब्जी के रूप में या हलवे के रूप में. आपको बता दें कि गाजर में विटामिन ए, सी, के, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते हैं. गाजर में पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ई और ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद है गाजरः

1. गाजर का जूसः

गाजर के जूस का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. गाजर में विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

ushst9a

गाजर के जूस का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. गाजर की सब्जीः

अगर आपको गाजर का जूस पसंद नहीं तो आप गाजर की सब्जी का सेवन कर सकते हैं. गाजर की सब्जी को सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है. इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

3. गाजर का सलादः

सलाद को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप गाजर के सलाद का सेवन कर सकते हैं. गाजर के सलाद में आप खीरा, ककड़ी, टमाटर डालकर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

4. गाजर का हलवाः

गाजर का स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए गाजर, दूध, हरी इलाइची, घी, किशमिश और खजूर के टुकड़ों की जरूरत होती है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप गाजर के हलवे का सेवन कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता
Blueberry Muffin: घर पर आसानी से बनाएं बेकरी-स्टाइल ब्लूबेरी मफिन
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे