एक्सपर्ट ने बताया खाना खाने से पहले पानी पीने से वजन कम होता है या नहीं? जानिए कैसे और कब है फायदेमंद

वजन कम करने का तरीका समझना मुश्किल हो सकता है. यहां आपकी मदद करने का एक तरीका है, और इसमें केवल एक साधारण पानी का गिलास शामिल है.

एक्सपर्ट ने बताया खाना खाने से पहले पानी पीने से वजन कम होता है या नहीं? जानिए कैसे और कब है फायदेमंद

खाने से पहले पानी पीने से वेट लॉस होता है क्या?

हमेशा ही हमारे बड़े और एक्सपर्ट्स हमें पूरे दिन अच्छी मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं. पानी न सिर्फ हमारे शरीर को अंदर से हाइड्रेट और पोषण देता है, इसके साथ ही हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से अच्छी स्किन के साथ वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. एक लोकप्रिय धारणा यह है कि खाने से पहले पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. क्या यह सच है? अगर हां, तो यह काम  कैसे करता है? आइए जानते हैं पानी पीने से वजन कैसे कम हो सकता है.

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं देख पाते हैं आप तो आज से खाएं इस बीज का हलवा, तेज होगी आंखों की रोशनी, नहीं लगाने पड़ेंगे Spects

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया खाना खाने से पहले पानी पीने से वेट लॉस के लाभ

खाने से पहले, खाने के समय और बाद में पानी पीने के फायदे या नुकसान के बारे में कई तरह की बाते हैं. खाने से पहले पानी पीने से वजन घटाने में कैसे मदद मिल सकती है, इस बारे में बात करते हुए, कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता बताती हैं, "हम खाने से 20-30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह तृप्ति की भावना में मदद करता है और भूख को कंट्रोल करता है."  न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, पहले से पानी पीने से "ज़्यादा खाने से बचाव होता है और इसलिए वजन कंट्रोल रहता है." इसलिए, पीना पीने से वेट लॉस का कोई कनेक्शन नही है, बस ये आपको ज्यादा खाना खाने से रोकने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

रिसर्चस ने निष्कर्ष निकाला कि जब हाइपोकैलोरिक फूड (कम कैलोरी वाले आहार) के साथ मिलाया जाता है, तो खाने से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से "मिडिल एज ग्रुप और बड़ी उम्र के लोगो में अकेले हाइपोकैलोरिक डाइट की तुलना में वजन ज्यादा कम होता है."



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)