विज्ञापन
This Article is From Sep 20, 2023

Broccoli Recipes: ब्रोकली को कैसे करें डाइट में शामिल, यहां हैं आसान रेसिपीज...

Tasty Broccoli Recipes: ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. ब्रोकली से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Broccoli Recipes: ब्रोकली को कैसे करें डाइट में शामिल, यहां हैं आसान रेसिपीज...
Broccoli Recipes: ब्रोकली में प्रोटीन पाया जाता है.

5 Tasty Broccoli Recipes: ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली हरे रंग की सब्जी है. ब्रोकली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप भी ब्रोकली खाने के शौकीन हैं और इसे अब तक सिर्फ सलाद के रूप में खाते आए हैं तो आपको बता दें कि ब्रोकली से कई तरह की टेस्टी रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ब्रोकली (Broccoli Benefits) से बनने वाली स्वाद और सेहत से भरपूर रेसिपीज. ब्रोकली (Broccoli Nutrients) में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-ए, सी के साथ-साथ पोलीफेनोल जैसे, क्वेरसेटिन ​(Quercetin) और ग्लूकोसाइड पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

यहां हैं ब्रोकली से बनने वाली टेस्टी रेसिपीज-Here Are 5 Best Healthy Broccoli Recipes:

1. रोस्टेड ब्रोकली-

ओवन में रोस्ट की हुई ब्रोकली (Oven roasted broccoli) एकदम सॉफ्ट और स्मोकी निकलती है, जिसमें गहरे भूरे रंग के कुरकुरे हिस्से होते हैं. इसका टेस्टी हल्का, लगभग मीठा होता है. स्वाद बढ़ाने के लिए भूनने के बाद इसमें थोड़ा कद्दूकस हुआ लहसुन, जैतून का तेल और नींबू का रस मिला सकते हैं. 

शैंपू करने से 30 मिनट पहले बालों में लगा लें ये साउथ इंडियन सीक्रेट हेयर ऑयल, महीने भर में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

Latest and Breaking News on NDTV

2. पैन फ्राइड ब्रोकली-

पैन फ्राइड ब्रोकली (Pan Fried Broccoli) को जरूर ट्राई करें. क्योंकि इसका क्रंची और सॉफ्ट टेक्सचर स्वाद से भरपूर होता है. आप ब्रोकली को पैन फ्राई कर इसमें अपने पसंद के मसाले एड कर सकते हैं.

3. ब्रोकली सूप-

ब्रोकली सूप (broccoli soup) को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस सूप में आप क्रीम और आलू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसका क्रीमी टेक्सचर आप भूल नहीं पाएंगे.

Delhi Style Chole Bhature: मिनटों में घर पर ऐसे बनाएं दिल्ली स्टाइल छोले भटूरे, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

4. ब्रोकली सलाद-

अगर आप डाइट पर हैं और वजन को कम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं. तो आप इस पोषण से भरपूर ब्रोकली सलाद (Broccoli Salad) का सेवन जरूरी करें. इसमें आप ब्रोकली के अलावा, खीरा, ककड़ी, टमाटर और नींबू के रस को एड कर सकते हैं.

5. ब्रोकली स्मूदी-

सुबह कुछ टेस्टी और पोषण से भरपूर खाने का मन है तो आप ब्रोकली की स्मूदी (Broccoli Smoothie) को ट्राई कर सकते हैं. ये ना केवल आपकी स्मूदी का टेस्ट बढ़ाएगी बल्कि, पोषण वैल्यू भी बढ़ जाएगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Broccoli Recipes: ब्रोकली को कैसे करें डाइट में शामिल, यहां हैं आसान रेसिपीज...
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com