Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Broccoli Recipe: हर सब्जी का अपना अलग स्वाद और फायदे हैं. सब्जियों से हमें कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. यह बात जानते हुए भी बच्चे ही नहीं बड़े भी कई बार उन्हें खाने में नखरे दिखाते हैं. आज हम ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है ब्रॉकली.

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

खास बातें

  • ब्रॉकली पोषक तत्वों का पॉवरहाउस है.
  • इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कई विटामिन होते हैं.
  • ब्रॉकली दिखने में बिल्कुल गोभी जैसे ही होती है, बस इनका रंग हरा होता है.

Broccoli Recipe: हर सब्जी का अपना अलग स्वाद और फायदे हैं. सब्जियों से हमें कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं. यह बात जानते हुए भी बच्चे ही नहीं बड़े भी कई बार उन्हें खाने में नखरे दिखाते हैं. आज हम ऐसी ही एक सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है ब्रॉकली. आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे, जिन्हें ब्रॉकली खाना पसंद न हो, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ब्रॉकली पोषक तत्वों का पॉवरहाउस है. इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और कई विटामिन होते हैं. ब्रॉकली दिखने में बिल्कुल गोभी जैसे ही होती है, बस इनका रंग हरा होता है. भले ही पहले लोगों को ब्रॉकली के बारे में पता नहीं था, मगर जैसे-जैसे इसके फायदों का पता चला, यह लोकप्रिय होती गई.

अब तक आपने ब्रॉकली को अगर सब्जी के रूप में ही खाया है, तो हम बता दें कि इससे कई तरह के व्यंजन भी बनाएं जा सकते हैं. थोड़ा सा ट्विस्ट देकर आप ब्रॉकली सूप, सैलेड या फिर पास्ता भी बना सकते हैं. वहीं, जिन लोगों को यह सब्जी बोरिंग लगती है उनको भी ब्रॉकली से बनने वाली ये डिश बेहद पसंद आएंगी. कुछ लोगों को ब्रॉकली को बेक करके खाना अच्छा लगता है. खाना बनाना एक कला है और अपने इसी हुनर का इस्तेमाल करके ब्रॉकली की तरह ही अन्य किसी सब्जी के साथ एक्सपेरिमेंट करके उसे दिलचस्प बना सकते हैं. 

सावधान: ठंडा पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान
Ramadan 2019: ईद बनेगी और भी खास इन 7 सेवई रेसिपीज़ के साथ

फिलहाल हम बात कर रहे हैं ब्रॉकली की और इससे बनने वाली बेहतरीन रेसिपीज़ की, जिन्हें देखने के बाद आप भी इन्हें जरूर ट्राई करना चाहेंगे.

ब्रॉकली परांठा

गोभी और आलू का परांठा तो काफी बार खाया होगा, लेकिन ब्रॉकली के इस परांठे का स्वाद ही काफी अलग है. बड़ों के साथ बच्चों को भी ब्रॉकली परांठा खूब पसंद आएगा. स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है. इसे बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की कम तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जाए.

ब्रॉकली चाट

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है ब्रॉकली चाट. यह अन्य चाट रेसिपीज़ से काफी अलग है. इसे राजमा, मसूर दाल, आलू और स्प्राउट के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. ब्रॉकली से बनी इस नई रेसिपी को भी आप ट्राई कर सकते हैं.

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

ब्रॉकली टिक्की

आलू टिक्की और साबुदाना टिक्की का मजा तो आपने बहुत बार लिया होगा, लेकिन ब्रॉकली से बनी ये टिक्की का स्वाद इन दोनों से काफी अलग है. बच्चों के लिए ब्रॉकली टिक्की किसी ट्रीट से कम नहीं है क्योंकि इसमें चीज़ का भी इस्तेमाल किया गया है.

ये भी पढ़ें- 

क्या हाई बीपी के मरीज आलू खा सकते हैं? यहां पढ़ें आलू के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com