हीरे जैसे चमक जाएंगे काले पड़े पीतल के बर्तन, बस कर लें ये 5 काम, पीतल के बर्तनों को साफ करने का कारगर घरेलू नुस्खा

Peetal Ke Bartan Kaise Saaf Karen: पीतल के बर्तन सुंदर और चमकदार होते हैं. हालांकि, उन्हें अपनी चमक बनाए रखने के लिए सिर्फ पानी की नहीं बल्कि रेगुलर क्लीजिंग की भी जरूरत होती है! यहां कुछ नुस्खे हैं जिनकी मदद से काले पड़े बर्तनों को चमकाया जा सकता है.

हीरे जैसे चमक जाएंगे काले पड़े पीतल के बर्तन, बस कर लें ये 5 काम, पीतल के बर्तनों को साफ करने का कारगर घरेलू नुस्खा

पीतल के बर्तन चमकदार और चमकदार होते हैं!

Peetal Ke Bartan Saaf Karne Ka Tarika: पीतल के बर्तन आपके घर को एक अट्रैक्टिव लुक देते हैं. जब इन बर्तनों का उपयोग मेहमानों को भोजन परोसने के लिए किया जाता है तो इनकी चमक मेहमानों पर एक अच्छा प्रभाव डालती है, लेकिन लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने पर पीतल के बर्तनों में जंग लगने की संभावना होती है. क्योंकि पीतल एक मेटल है, इसलिए इसके किनारों और सतहों पर जंग लग जाती है. पीतल के इन बर्तनों की चमक और खूबसूरती बरकरार रखने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करने की जरूरत है. अगर आपके घर में भी पीतल के बर्तन हैं, तो उन्हें साफ और चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करें.

Lemon and salt make for an effective solution to clean the brass utensils.

पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू और नमक एक प्रभावी उपाय है.
Photo Credit: iStock

पीतल के बर्तनों की सफाई करके के तरीके | Ways To Clean Brass Utensils

1. नींबू और नमक का स्क्रब

नींबू और नमक का स्क्रब न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि पीतल के बर्तनों के लिए भी अच्छा एक्सफोलिएटर बनता है. यह आपके बर्तनों को साफ करने का एक प्रभावी और किचन-फ्रेंडली तरीका है. पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू और नमक का उपयोग करने के लिए आधा कटा हुआ नींबू लें और खुले हिस्से को मोटे नमक में डुबो दें. इसे धीरे-धीरे गोलाकार गति में लगाएं और पानी से धो लें!

2. सिरका और आटे का पेस्ट

इस सिरके और आटे के पेस्ट को आप मिनटों में आसानी से बना सकते हैं. आटे की कोमलता से सिरके की एसिडिटी बैलेंस हो जाती है. आपको बस सफेद सिरके और आटे को बराबर मात्रा में मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को अपने पीतल के बर्तनों पर लगाएं और अच्छी तरह से लेप कर लें. गर्म पानी से धोने से पहले पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसे किचन नैपकिन से अच्छी तरह सुखा लें!

3. बेकिंग सोडा और नींबू का रस

अगर आपके पीतल के बर्तनों पर जिद्दी दाग हैं तो यह आसान ट्रिक आपके लिए चमत्कार कर सकती है. इस क्लीजिंग सॉल्यूशन के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने पीतल के बर्तनों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसे गुनगुने पानी से धो लें और अपने पीतल के बर्तनों को चमकदार बनाएं.

Baking soda and lemon juice can do wonders for your brass utensils.

बेकिंग सोडा और नींबू का रस आपके पीतल के बर्तनों के लिए चमत्कार कर सकता है. Photo Credit: iStock

4. केचप शाइन

केचप सिर्फ फ्राइज और बर्गर के लिए ही नहीं, बल्कि आपके पीतल के बर्तनों को फिर से साफ-सुथरा बनाने के काम भी आता है. आपको बस एक मुलायम कपड़े या स्पंज पर थोड़ी मात्रा में केचप लगाना है और इसका उपयोग अपने पीतल के बर्तनों को चमकाने के लिए करना है. टमाटर केचप की एसिडिक सामग्री बर्तनों से जिद्दी दाग हटा सकती है और चमक बरकरार रख सकती है.

5. तेल और सिरका पॉलिश

आप तेल और सिरके की पॉलिश के मिश्रण से आसानी से अपने पीतल के बर्तनों को फिर से चमका सकते हैं. एक कटोरे में तेल और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं और अच्छी तरह मिलाने तक हिलाएं. इस मिश्रण में एक मुलायम कपड़ा डुबोएं और इसे अपने पीतल के बर्तनों पर गोलाकार गति में रगड़ें. जहां सिरका जिद्दी दागों को हटाता है, वहीं तेल बर्तनों पर एक सुरक्षात्मक परत चढ़ा देता है!

क्या आपके पास पीतल के बर्तनों की क्लीजिंग के लिए कोई दूसरा तरीका है? नीचे कमेंट करके हमें बताएं!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)