वजन घटाने और गले में गराश से राहत दिलाने में मदद करती है कालीमिर्च की चाय

काली मिर्च रोजाना कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम मसालों में से एक है. आप अपने खाने में साबुत काली मिर्च का या इसका पाउडर इस्तेमाल कर सकते है.

वजन घटाने और गले में गराश से राहत दिलाने में  मदद करती है कालीमिर्च की चाय

खास बातें

  • काली मिर्च रोजाना कुकिंग में इस्तेमाल होने वाला आम मसाला.
  • आप इसे पाउडर और साबुत इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • कालीमिर्च खांसी से राहत दिलाने में मदद करती है.

काली मिर्च रोजाना कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले सबसे आम मसालों में से एक है. आप अपने खाने में साबुत काली मिर्च का या इसका पाउडर इस्तेमाल कर सकते है, आपको इस गुणकारी मसाले से वही स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. मौसम में बदलाव के साथ होने वाले इंफेक्शन का सामना करने के लिए अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना और भी महत्वपूर्ण है. काली मिर्च की चाय सर्दी और खांसी से राहत दिलाने के साथ-साथ वजन घटाने में मदद करने जैसे अन्य फायदे भी पहुंचाती है. यह बनाने में आसान है और अन्य सामग्री के साथ बहुत अच्छी लगती है.

Winter Health Tips: मौसमी सर्दी और फ्लू को दूर करने के लिए कैसे बनाएं हल्दी की चाय
 

काली मिर्च की चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ:

1. पाचन:

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर, शिल्पा अरोड़ा एनडी ने खुलासा किया, "काली मिर्च में पिपेरिन नामक एक यौगिक की उपस्थिति इसे सुचारू पाचन के लिए एक बेहतरीन सामग्री बनाती है." पिपेरिन पेट के फंक्शन बढ़ाता है, जिससे अच्छी मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव होता है जो भोजन में प्रोटीन को पचाने में मदद करता है.

2. वजन घटाना:

शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, पिपेरिन ने मेटाबॉलिक परफॉर्मेशन में सुधार दिखाता है, जो शरीर में अत्यधिक वसा संचय को लक्षित करता है." दरअसल, काली मिर्च की सबसे बाहरी परत में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो वसा कोशिकाओं को तोड़ने में भी इसकी भूमिका निभाते हैं.

3. इम्युनिटी:

काली मिर्च एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक प्रकृति की होती है. यह शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देता है, जिससे हमारी इम्युनिटी सिस्टम में सुधार होता है. काली मिर्च में हाई विटामिन सी सामग्री भी इसे एक अच्छी इम्युनिटी बूस्टिंग सामग्री बनाती है.

4. डिप्रेशन:

पिपेरिन मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए भी जाना जाता है, जो इसे प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करता है. इसलिए जब आप उदास महसूस कर रहे हों तो काली मिर्च की चाय एकदम सही 'पिक-मी-अप' ड्रिंक है.

5. गले में खराश:

काली मिर्च भारतीय घरों में खांसी और गले में खराश को दूर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम घरेलू उपचारों में से एक है. जब आप सर्दी और खांसी से परेशान हों तो काली मिर्च की यह चाय परफेक्ट है.

कैसे बनाएं काली मिर्च की चाय  | काली मिर्च की चाय:

1. एक कप चाय बनाने के लिए 1.5 कप पानी उबाल लें.

2. आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और आधा छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें.

3. आंच बंद कर दें, पैन को ढक दें और चाय को 5-6 मिनट के लिए रेस्ट दें.

4. चाय को छान लें और गर्मागर्म पीएं.

अदरक और नींबू काली मिर्च के तीखेपन को कम करते हैं, इन दोनों चीजों का अपना स्वाद और स्वास्थ्य-लाभ हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य मसाले जैसे इलायची और सौंफ भी डाल सकते हैं.

मीठा खाने का है शौक तो ट्राई करें यह यूनिक मिठाई चाट रेसिपी
 

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com