Veg Soup For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन हेल्दी वेज सूप का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Best Veg Soup For Weight Loss: सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सूप में बहुत सी वैरायटी हैं जिन्हें लोग अपनी पसंद के हिसाब से चुनते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुछ सूप ऐसे भी हैं. जिन्हें वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Veg Soup For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए इन हेल्दी वेज सूप का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Veg Soup For Weight Loss: सूप के इस्तेमाल से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

खास बातें

  • वेज सूप में बहुत से पौष्टिक गुण पाए जाते हैं.
  • सब्जियों के सूप के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.
  • गाजर के सूप का सेवन कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Best Veg Soup For Weight Loss:  सूप पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सूप में बहुत सी वैरायटी हैं जिन्हें लोग अपनी पसंद के हिसाब से चुनते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुछ सूप ऐसे भी हैं. जिन्हें वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं. असल में ये सिर्फ वजन ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार माने जाते हैं. वेज सूप में बहुत से पौष्टिक गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को एनर्जी देने और में मदद कर सकते हैं. सूप के इस्तेमाल से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है. सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं. सब्जियों के सूप के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. तो अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो परेशान न हों अपनी डाइट में इन सूप को शामिल करें.

वजन घटाने में मददगार हैं ये सूपः

1. चुकंदरः

वजन घटाने के लिए आप चुकंदर के सूप का सेवन कर सकते हैं. चुकंदर के सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती. चुकंदर को आप सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चुकंदर में लौकी, आलू, प्याज और टमाटर मिलाकर, स्वादिष्ट सूप तैयार किया जा सकता है.

fj831bvg

वजन घटाने के लिए आप चुकंदर के सूप का सेवन कर सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. गाजरः

गाजर को आप ज्यादातर सलाद और हलवे के रूप में इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन इसके अलावा भी आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. वो भी सूप में, गाजर में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. गाजर के सूप में, अदरक और अपनी पसंद की सब्जियों को मिला कर बनाएं. गाजर के सूप का सेवन कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. फूलगोभीः

फूलगोभी सूप एक बेहतरीन वजन घटाने वाले सूप में से है. फूल गोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. फूलगोभी सूप बनाने के लिए काजू का पेस्ट, प्याज, लहसुन, गोभी का इस्तेमाल कर इसके तैयार कर सकते हैं. 

4. पालकः

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक के सूप को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इस सूप में हाई पोषण वेल्यू मिलता है. सूप को हरी मिर्च, अदरक, सौंफ और हल्दी पाउडर जैसे कई मसालों के साथ पकाया जाता है. इसे वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Sundal: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं ये टेस्टी साउथ इंडियन डिश
Benefits Of Pear: नाशपाती खाने के 6 अद्भुत फायदे
Carrot For Immunity: इन चार तरीकों से गाजर को करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी होगी मजबूत
Benefits Of Gobhi: डाइट में फूल गोभी को शामिल कर पा सकते हैं ये पांच अद्भुत फायदे