Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार जबरदस्त फूड्स

Best Summer Diet Tips: सर्दियों का मौसम जा चुका है. गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है तेज धूप, आने वाली गर्मी के दिनों का इशारा कर रही है. गर्मियों में खान-पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है और जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. लेकिन अगर आप डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं तो ये आपको हेल्दी रखने के अलावा डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा सकती है.

Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार जबरदस्त फूड्स

Summer Tips: गर्मियों के मौसम में हर कोई ठंडी चीजों को खाना पसंद करता है

खास बातें

  • गर्मियों के मौसम में संतरे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • गर्मियों के मौसम में मुट्ठी भर मेवों को डाइट में शामिल करें.
  • गर्मियों के मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं.

Best Summer Diet Tips: सर्दियों का मौसम जा चुका है. गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है क्योंकि वसंत का मौसम पूरे उत्साह से खिलने लगा है. खूबसूरत फूल, हवा का मौसम और तेज धूप, आने वाली गर्मी के दिनों का इशारा कर रहे हैं. मौसम परिवर्तन के साथ इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें. गर्मियों में खान-पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है और जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. इस मौसम में ज्यादातर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है लेकिन अगर आप डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं जैसे विटामिन, मिनरल्स और पोषण से भरपूर फूड्स तो ये आपको हेल्दी रखने के अलावा डिहाइड्रेशन की समस्या से भी बचा सकते हैं. गर्मियों के मौसम में हर कोई ठंडी चीजों को खाना पसंद करता है जो उनको तरोताजा रख सके. आपको बता दें कि ऐसी बहुत सी चीजें है जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो गर्मियों के मौसम में आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

 

गर्मियों के मौसम में इन चीजों का करें सेवनः

1. खीराः

खीरे को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खीरे में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकता है. खीरा आपको गर्मियों में तरोताजा रखने में मदद कर सकता है.

Healthiest Foods: हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 5 चीजों का रोजाना करें सेवन!

19q0scko

गर्मियों में खान-पान का सेहत पर बहुत असर पड़ता है

2.  कच्चा सलादः

गर्मियों के मौसम में हरी पत्ते वाली सब्जियों का सलाद जरूर खाएं. सलाद में गाजर, खुबानी, तरबूज, टमाटर, अंगूर, और अंडे की जर्दी मिलाकर इसे और हेल्दी बना सकते हैं. क्योंकि सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है ये शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती हैं.

3. नट्सः

गर्मियों के मौसम में मुट्ठी भर मेवों को डाइट में शामिल करें. बादाम, काजू और मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है. ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते है. 

4. संतराः

गर्मियों के मौसम में संतरे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इसे आप जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Priyanka Chopra New Restaurant: प्रियंका चोपड़ा ने न्यूयॉर्क में खोला SONA नाम का इंडियन रेस्टोरेंट, यहां देखें तस्वीरें

Vanilla Ice-cream Recipe: बिना क्रीम और कन्डेन्स्ड मिल्क के घर पर आसानी से बनाएं वनिला आइसक्रीम, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Food For Hypertension: हाइपरटेंशन की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें ये 7 जबरदस्त फूड्स!

Hyderabadi Kebab: कबाब खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें हैदराबादी कबाब, यहां जानें रेसिपी

Kamal Kakdi Benefits: सूजन को कम करने से लेकर एनीमिया की कमी को दूर करने तक, जानें कमल ककड़ी के पांच हैरान करने वाले लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सिर्फ 10 मिनट में इस यूनिक तरीके से बनाएं मजेदार अनियन गार्लिक परांठा (Recipe Inside)