Herbs And Spices For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चीजों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Herbs And Spices To Control Blood Sugar: डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Herbs And Spices For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चीजों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Herbs And Spices For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को एक साथ अधिक खाना, खाना नुकसानदायक हो सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को बहुत से खाने-पीने की चीजों की मनाही होती है.
  • डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है.
  • मेथी को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Herbs And Spices To Control Blood Sugar: डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. डायबिटीज रोगियों को बहुत से खाने-पीने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज (Diabetes) को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल (Blood Sugar Level) किया जा सकता है. आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज के मरीज को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को साबुत अनाज, ओट्स, चने का आटा, मोटे अनाज और दूसरे हाई फाइबर फूड का सेवन अधिक करना चाहिए. डायबिटीज के रोगियों को एक साथ अधिक खाना, खाना नुकसानदायक हो सकता है. आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो आसानी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. अदरकः

अदरक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि अदरक का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है. अदरक इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

5lgnne0g

2. मेथीः

मेथी को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप मेथी को दाने, साग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.

3. दालचीनीः

दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. दालचीनी इंसुलिन गतिविधि को ट्रिगर करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mutton Kathi Roll: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी मटन काठी रोल
Hara Bhara Kebab: रेगुलर कबाब को दें एक विंटर ट्विस्ट और बनाएं चिकन हरा भरा कबाब
Imli Ke Fayde: इमली खाने के पांच कमाल के फायदे
Ganne Ki Kheer: गन्ने की खीर की इस यूनिक रेसिपी को जरूर करें ट्राई