Sprouted Wheat Benefits: थायराइड, शुगर और पाचन समेत अंकुरित गेहूं खाने के पांच अचूक फायदे

Benefits Of Sprouted Wheat: अंकुरित अनाज न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. अंकुरित गेहूं को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंकुरित गेहूं को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल, पाचन को बेहतर रख सकते हैं.

Sprouted Wheat Benefits: थायराइड, शुगर और पाचन समेत अंकुरित गेहूं खाने के पांच अचूक फायदे

Sprouted Wheat Benefits: गेहूं का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घर में आटे के रूप में होता है.

खास बातें

  • गेहूं से सिर्फ रोटी ही नहीं बल्कि कई डिश बनाई जा सकती हैं.
  • अंकुरित गेहूं को डाइट में शामिल कर पाचन को बेहतर कर सकते हैं.
  • अंकुरित गेहूं के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है.

Benefits Of Eating Sprouted Wheat: अंकुरित अनाज न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. अंकुरित अनाज को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग मूंग और चने को अंकुरित करके खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप अंकुरित गेहूं (Sprouted Wheat) खाने के फायदे जानते हैं. गेहूं का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय घर में आटे के रूप में होता है. लेकिन गेहूं से सिर्फ रोटी ही नहीं बल्कि कई डिश बनाई जा सकती हैं. ठीक उसी प्रकार अंकुरित गेहूं से भी कई प्रकार की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. अंकुरित गेहूं (Sprouted Wheat Benefits) में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्‍स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं. अंकुरित गेहूं को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल, पाचन को बेहतर और बालों को हेल्दी रख सकते हैं, तो आइए देर किस बात कि जानते हैं, अंकुरित गेहूं खाने के फायदे.

अंकुरित गेहूं खाने से मिलने वाले फायदेः

1. पाचनः

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अंकुरित गेहूं को डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंकुरित गेहूं में फाइबर, एंटीआक्सीडेंट, विटामिन ए, बी, सी, ई पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

foa4d6o8

अंकुरित गेहूं में फाइबर, एंटीआक्सीडेंट, विटामिन ए, बी, सी, ई पाया जाता है Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

अंकुरित गेहूं के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है. अंकुरित गेहूं का सेवन कर वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. ये वजन के साथ-साथ आपके पेट को भी सही रखने में मदद कर सकता है.

3. हड्डियोंः

सर्दियों के मौसम में हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम का सेवन जरूरी है. कैल्शियम की कमी को दूर करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अंकुरित गेहूं को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

4. थायराइडः

अंकुरित गेहूं के सेवन से हाइपर थायराइड और हाइपो थायराइड की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व थायराइड के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

5. शुगरः

शुगर के मरीजों के लिए अंकुरित गेहूं एक अच्छा फूड माना जाता है. अंकुरित गेहूं में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha Dosa For Breakfast: क्विक और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें पोहा डोसा रेसिपी
Egg Tikka: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी एग टिक्का रेसिपी
Foods For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Winter Skin Care Diet: सर्दियों में त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स