Benefits Of Lemon Water: वजन घटाने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें नींबू-पानी पीने के 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Drinking Lemon Water: सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, और शरीर हेल्दी रहता है. इतना ही नहीं ये मोटापे की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Lemon Water: वजन घटाने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें नींबू-पानी पीने के 5 जबरदस्त लाभ

Lemon Water Benefits: इस हेल्दी ड्रिंक को अपनी दिनचर्या में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

खास बातें

  • पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता नींबू वाला पानी.
  • नींबू-पानी में पेक्ट‍िन पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए मददगार
  • नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Benefits Of Drinking Lemon Water: अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन ही बन जाता है. बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप अपने दिन कि शुरूआत चाय, कॉफी के साथ नहीं बल्कि गर्म पानी और नींबू के साथ कर रहे हैं, तो यकीनन न ये आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद भी कर सकते हैं. सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, और शरीर हेल्दी रहता है. इतना ही नहीं ये मोटापे की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकता है. दरअसल गर्म पानी और नींबू का सेवन फैट को बर्न कर पसीने के रूप में शरीर से बाहर निकालने का काम कर सकता है. इस हेल्दी ड्रिंक को अपनी दिनचर्या में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नींबू वाला गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में

नींबू वाला गर्म पानी पीने के फायदेः (Benefits Of Drinking Hot Lemon Water)

1. पाचनः

पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता नींबू वाला पानी. दिन की शुरुआत नींबू-पानी के साथ करने पर शरीर की पाचन क्रिया सक्रिय हो जाती है, और पोषक तत्वों के अवशोषण की क्षमता बढ़ सकती है. 

9vu0uks8

पाचन को दुरुस्त रखने का काम करता नींबू वाला पानी Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए सुबह खाली पेट नींबू -पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. नींबू-पानी में पेक्ट‍िन पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए मददगार हो सकता है.

3. इम्यूनिटीः

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. जो सामान्य संक्रमण से लड़ने के लिए फायदेमंद और कारगर उपाय है. नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. त्वचाः

विटामिन सी त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. नींबू पानी के सेवन से त्वचा को स्वस्थ रखा जा सकता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा को जरूरी नमी मिलती. इतना ही नहीं ये त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. 

5. मुंह की बदबूः

नींबू पानी को सिर्फ पेट के लिए और वजन घटाने के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता बल्कि, नींबू एक नेचुरल माउथ फ्रेशनर है. नींबू पानी का रोज सुबह इस्तेमाल करने से मुंह की दुर्गंध को धीरे-धीरे दूर किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Protein Rich Fruits: दूध, अंडे और चिकन में ही नहीं बल्कि इन पांच फलों में भी पाया जाता है प्रोटीन

Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Nutritious Soup: सर्दियों की शाम के लिए परफेक्ट है प्रोटीन के गुणों से भरपूर पालक, आलू सूप

Chef Kunal Shares Tips: सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताएं बेस्ट आलू खरीदने के 4 टिप्स, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mushroom Samosa: अगर आप स्वाद के साथ सेहत का भी रखना चाहते हैं ख्याल तो ट्राई करें मशरूम समोसा