Benefits Of Ajwain Tea: मॉनसून में अजवाइन की चाय पीने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Drinking Ajwain Tea: भारतीय किचन में मौजूद अजवाइन को सबसे ज्यादा लोग मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं. अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो स्वास्थ्य को कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

Benefits Of Ajwain Tea: मॉनसून में अजवाइन की चाय पीने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Ajwain Tea: अजवाइन की चाय को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अजवाइन को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है.

Benefits Of Drinking Ajwain Tea:  भारतीय किचन में मौजूद अजवाइन को सबसे ज्यादा लोग मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं. अजवाइन एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है जो स्वास्थ्य को कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. अजवाइन का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इस वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से पेट दर्द, गैस, उल्‍टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिलता है. मॉनसून में अजवाइन की चाय के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

बरसात के दिनों में अजवाइन की चाय पीने के फायदेः (Ajwain Chai Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हैं उन्हें अजवाइन का सेवन करना चाहिए. अजवाइन में पाया जाने वाला तेल पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. अजवाइन की चाय के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

idrnj9so

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हैं उन्हें अजवाइन का सेवन करना चाहिए. Photo Credit: iStock

2. सर्दी -जुकामः

मौसम में बदलाव होने से सर्दी-जुकाम की समस्या परेशान कर सकती है. अजवाइन की चाय पीने से सर्दी, जुकाम खांसी, जकड़न जैसे वायरल संक्रमण से बच सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

3. वजनः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन करें. अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है. फाइबर शरीर में फैट की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. 

कैसे बनाए अजवाइन की चायः (How To Make Ajwain Tea)

अजवाइन की चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में 1 गिलास पानी उबालना है. इसके बाद इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें और इसे धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक पानी आधा कप न बचे. उबालने के बाद इसे एक कप में डाल दें. अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लग रहा है तो आप इसमें नींबू और शहद मिला सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Jaggery With Chana: गुड़ के साथ चना खाने के चार अद्भुत फायदे
Sattu Balls: बची हुई सब्जियों से सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी सत्तू बॉल्स
Aloe Vera Juice For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है एलोवेरा जूस, ये हैं अन्य फायदे
Benefits Of Corn Or Bhutta: बरसात के दिनों में रोज खाएं भुट्टा, मिलेंगे ये 6 लाभ