Tulsi Health Benefits: आखिर क्यों रोज खाना चाहिए तुलसी? जानें ये अद्भुत फायदे

Benefits Of Basil: तुलसी एक पूजनीय पौधा है. हर भारतीय हिंदू घर में तुलसी की पूजा की जाती है. लेकिन, क्या आप तुलसी से मिलने वाले फायदे जानते हैं. जी हां तुलसी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

Tulsi Health Benefits: आखिर क्यों रोज खाना चाहिए तुलसी? जानें ये अद्भुत फायदे

Tulsi Health Benefits: तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स होते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • तुलसी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.
  • तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • तुलसी में एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Basil In Hindi: तुलसी एक पूजनीय पौधा है. हर भारतीय हिंदू घर में तुलसी की पूजा की जाती है. लेकिन, क्या आप तुलसी से मिलने वाले फायदे जानते हैं. जी हां तुलसी को आयुर्वेद में औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी (Tulsi Health Benefits) के सेवन से शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाया जा सकता है. तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. तुलसी की चाय और तुलसी के पानी का सेवन कर स्ट्रेस को कम और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Nutrients Value Of Basil:

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री, विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और आयरन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. 

तुलसी के सेवन से मिलने वाले फायदेः Health Benefits Of Tulsi:

1. तनावः

कई अध्ययनों का मानना है कि तुलसी के पानी का नियमित सेवन, तनाव जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. ये एक एंटीडोट के रूप में काम करता है और दिमाग को शांत कर तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है. 

dv7dqatg

2. वज़न घटानेः

तुलसी को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये सुपर हेल्दी ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद कर सकता है.

3. इम्यूनिटीः

सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं तुलसी के रस को खाली पेट पानी में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी के अलावा, सर्दी-जुकाम से भी बचा जा सकता है.

4. सर्दी-खांसीः

तुलसी में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो सर्दियों के मौसम में सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
डिनर में झटपट कैसे बनाएं टेस्टी गार्लिक चिकन-यहां देखें रेसिपी
Uric Acid: यूरिक एसिड की है समस्या तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Vegetables For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये पांच सब्जियां
Aloo Mooli Ki Sabzi: सर्दी खत्म होने से पहले पंजाबी स्टाइल आलू मूली की सब्जी जरूर करें ट्राई