Belly Fat Tips: करना चाहते हैं बेली फैट को कम तो इन 6 ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Weight Lose: पेट की चर्बी-मोटापे को कम करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपनी ड्रिंक्स में शामिल कर सकते है. वजन कम करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. ये 6 पेय पदार्थ

Belly Fat Tips: करना चाहते हैं बेली फैट को कम तो इन 6 ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी

खास बातें

  • सिरका वजन को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है.
  • ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • पुदीना गैस और पेट की समस्या को कम करता है.

Weight Lose: पेट के चारों ओर पाउंड हासिल करना आसान है, लेकिन उन्हें कम करना एक बुरा सपने जैसा हो सकता है. और इससे भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि आप क्या सोचते हैं? इसलिए, यह जानना और समझना महत्वपूर्ण है कि पेट की चर्बी कम करना एक क्रमिक प्रक्रिया है जिसमें कसरत और आहार के सही संयोजन की आवश्यकता होती है. यह रातोंरात हासिल नहीं किया जा सकता है, लेकिन निश्चित रूप से यह सब संभव है कि पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है. जो आपको संदेह हैं कि कैसे आप सबसे सरल जीवन शैली में परिवर्तन कर सकें. बेशक, अच्छी तरह से संतुलित आहार और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिनकी आपको आवश्यकता है, लेकिन आपको कुछ पेय पदार्थों के महत्व को नहीं भूलना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्म को  बढ़ावा दे सकते हैं , पेट की चर्बी से लड़ सकते हैं और आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं. 

1. ग्रीन टीः
लिस्ट में सबसे ऊपर ग्रीन टी है जो एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक की जाती है जिसे कैटेचिन के रूप में जाना जाता है. माना जाता है कि जिद्दी पेट वसा से लड़ने के लिए बहुत सारे अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से आपका पेट कम करने में मदद मिलती है. कैटेचिन पेट में वसा कोशिकाओं से वसा की रिहाई को बढ़ाते हैं और यकृत की वसा को कम करने की क्षमता को भी तेज करते हैं

Weight Loss Diet: दो चीजों से बनी ये स्वादिष्ट लस्सी वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

green teaग्रीन टी को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. 


2. शहद और दालचीनीः 

दालचीनी आपकी मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाती है जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती है. यह चीनी को चयापचय करने में भी मदद करता है, जो वसा में बदल जाता है और आमतौर पर पेट के चारों ओर जमा होता है यदि शरीर द्वारा सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाता है. तो 1 चम्मच दालचीनी को गर्म पानी और शहद के साथ मिलाएं और इसे रोज सुबह पियें.

Benefits Of Onion: प्याज के छिलकों में छिपा है हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का राज ये हैं वो 5 फायदे

honey cinnamonशहद आपके वजन को कम करने में लाभदायक

3. एप्पल साइडरः

 ऐप्पल साइडर सिरका के साथ अपने दिन की शुरुआत करने का सुझाव दिया जाता है. एप्पल साइडर सिरका महान पित्त उत्तेजक कार्य करता है. और पेट में पीएच स्तर को संतुलित रखता है, जो आपको एक फ्लैट बेली प्राप्त करने में मदद कर सकता है. एप्पल साइडर सिरका  बढ़ाने और अपनी भूख को दबाने के लिए जाना जाता है. आपको रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच सेब के सिरके को गर्म पानी के साथ लेना फायदेमंद हो सकता है.
apple cider vinegar prevents excess phlegmसिरका आपके वजन को नियंत्रित रखने में मददगार 



4. पाइनएप्पल जूसः

अनानास का जूस बेली फैट के लिए एक बेहतरीन उपाय माना जाता है. ब्रोमेलैन नामक एक महत्वपूर्ण एंजाइम जो अनानास के रस में पाया जाता है, प्रोटीन को मेटाबॉलिज्म करने में मदद करता है और  पेट की अतिरिक्त वसा को खत्म कर देता है. 

National Nutrition Week 2020: औषधीय गुणों से भरपूर इन फूड्स को खाने में जरूर करें शामिल

pineapple juiceसेहतमंद रहने के लिए फलों का सेवन ज्यादा करें. 


5. पुदीनाः

पुदीना आपके भोजन को जल्दी ठीक से पचाने में मदद करता है, जो वसा के संचय को रोकता है. यह सूजन को दूर करने में मदद करता है जो आपके भोजन को ठीक से पचने नहीं पाने के कारण पेट क्षेत्र में वसा के संचय का कारण हो सकता है. पुदीना विशेष रूप से आपके पेट में वसा को रोकने में मदद कर सकता है. 
 

peppermint teaपाइनएप्पल का जूस गैस के लिए अच्छा माना जाता है. 


6. अजवाइन का रसः

पुदीने की चाय की तरह, अजवाइन का रस भी सूजन को दूर करने में मदद करता है. जिससे पेट की चर्बी कम हो सकती है. यूरिन रूप में बाहर निकलने का कार्य करता है और इस प्रकार, आपके शरीर को अतिरिक्त पानी (पेट की चर्बी और सूजन का एक अन्य कारण) से छुटकारा पाने में मदद करके पानी के प्रतिधारण को रोकता है. अपने रस में कुछ अदरक की जड़ को एक तीखे स्वाद के लिए और इसके वसा जलने के गुणों के लिए मिला करते हैं. अदरक की तासिर गर्म मानी जाती है. जो थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को सेट करता है जहां शरीर इसे उपयोग कर कैलोरी को जलाने का काम कर सकता है. 

National Nutrition Week 2020: गिलोय काढ़ा मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में कैसे करेगा आपकी मदद?

cabbage juiceअजवाइन पानी पीने से पेट दर्द की समस्या में भी राहत मिल सकती है. 

जबकि ये सभी पेय वास्तव में आपके बॉडी सिस्टम का समर्थन करने में मदद करते हैं, सबसे सस्ता वसा बर्नर शायद पानी है. पीने का पानी खराब विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और आपकी भूख को नियंत्रण में रखता है. आपका शरीर कभी-कभी भूख से प्यास से भ्रमित हो सकता है. तो हर समय अपने आप को फ्रेश रखने के लिए इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे.

Weight Gain Diet Chart: दुपलेपन से हैं परेशान और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो ये 4 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Benefits Of Giloy: गिलोय कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसके 10 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Home Remedies For Immunity: अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले