Immunity: गर्मियों से बचने के लिए सफेद प्याज को डाइट में करें शामिल-पोषण विशेषज्ञ

Beat Summer With White Onions: गर्मी का मौसम है और इसलिए इस मौसम में हमारी डाइट को ट्विस्ट करने का समय है. मौसमी बीमारियों के अलावा, गर्मियों में हाइड्रेशन, जलन और कई आंत से संबंधित समस्याएं होती हैं.

Immunity: गर्मियों से बचने के लिए सफेद प्याज को डाइट में करें शामिल-पोषण विशेषज्ञ

White onion is loaded with several health benefiting properties

खास बातें

  • रुजुता गर्मियों की डाइट में सफेद प्याज को शामिल करने का सुझाव देती है.
  • सफेद प्याज शरीर को ठंडक देने में मदद कर सकता है.
  • सफेद प्याज इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.

Beat Summer With White Onions: गर्मी का मौसम है और इसलिए इस मौसम में हमारी डाइट को ट्विस्ट करने का समय है. मौसमी बीमारियों के अलावा, गर्मियों में हाइड्रेशन, जलन और कई आंत से संबंधित समस्याएं होती हैं. इसलिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ इन स्वास्थ्य मुद्दों से बचने के लिए हल्के, आरामदायक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को लोड करने का सुझाव देती हैं. उन्होंने यहां यह भी बताया है कि एक स्वस्थ आंत हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने और हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है. इन कारकों को ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने हाल ही में एक क्विक टिप साझा की है जो गर्मियों के दौरान एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने में हमारी मदद कर सकती है. वह हमारे गर्मियों की डाइट में सफेद प्याज को शामिल करने का सुझाव देती है.

रुजुता दिवेकर एक वीडियो पोस्ट साझा करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पर गईं जहां वह बताती हैं कि क्यों और कैसे एक के मील में सफेद प्याज को शामिल करना चाहिए. "सफेद प्याज हमारे परिवारों में पहले से ही जाना जाता है, लेकिन समय के साथ, यह खोता जा रहा है और कम उपयोग किया जा रहा है. वास्तव में, NUS एनयूएस नामक कुछ चीजें हैं- उपेक्षित और अंडर-यूटिलाइज्ड प्रजाति- जो हमारे लिए चिकित्सीय और औषधीय हैं, लेकिन हम अब उनका उपयोग नहीं करते हैं. सफेद प्याज उनमें से एक है, "उन्होंने कहा.

सफेद प्याज के स्वास्थ्य लाभः

रुजुता ने सफेद प्याज के लाभों के बारे में बताया और कहा कि यह आंत के बैक्टीरिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह प्रीबायोटिक के रूप में काम करता है और इसमें एक प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो आपके पेट के लिए अच्छा होता है. ये कारक आगे मेटाबॉलिज्म, पाचन और शरीर के डिटॉक्सीफिकेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे सूजन, अपच और बहुत कुछ को रोकते हैं. और स्वच्छ और अच्छी तरह से संतुलित आंत आगे इम्यूनिटी और प्रतिरोध शक्ति में सुधार करने में मदद करता है. सफेद प्याज शरीर को ठंडक देने में मदद करता है और रात के पसीने को हरा देता है.

रुजुता दिवेकर के अनुसार, आहार में सफेद प्याज कैसे शामिल करेंः

1. रोटी, सब्जी या भकरी के साथ सलाद के रूप में खाएं.

2. सफेद प्याज को छीलें (इसे तोड़ें या काटें नहीं) और रात में खिचड़ी बनाते समय इसका पूरा उपयोग करें.

3. आप किसका इंतजार कर रहे हैं? कुछ सफेद प्याज को पकड़ें और इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वस्थ खाएं, फिट रहे!

यहां देखें पूरा वीडियोः