विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2023

Baisakhi Recipes 2023: खुशियों के इस त्योहार पर बनाएं आटे की पिन्नी और मेवे की खीर

Harvesting festival in india: इस मौके पर ढेर सारे पकवान बनते हैं और अगर इस बार बैसाखी पर आप भी कुछ स्पेशल बनाना चाह रहे हैं तो आटे की मजेदार पिन्नी (aate ki pinni)और मेवे की खीर आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है. चलिए जानते हैं आटे की पिन्नी और मेवे की खीर बनाने की आसान रेसिपी.

Baisakhi Recipes 2023: खुशियों के इस त्योहार पर बनाएं आटे की पिन्नी और मेवे की खीर

Baisakhi Recipes 2023: बैसाखी का त्योहार आ रहा है. देश के उत्तरी हिस्से में खासतौर पर हरियाणा और पंजाब में बैसाखी (Baisakhi) काफी धूमधाम से मनाई जाती है. इस मौके पर गांव शहरों में मेले लगते हैं और लोग जमकर डांस करते हैं. नई फसल की कटाई का ये त्योहार (Harvesting Festival) ईश्वर को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है. इस दिन खूब रौनक रहती है और लोग एक दूसरे को बैसाखी की बधाइयां (Baisakhi wishes) भी देते हैं.

इस मौके पर ढेर सारे पकवान (Baisakhi food) बनते हैं और अगर इस बार बैसाखी पर आप भी कुछ स्पेशल बनाना चाह रहे हैं तो आटे की मजेदार पिन्नी (aate ki pinni) और मेवे की खीर (mewe ki kheer) आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है.

चलिए जानते हैं आटे की पिन्नी और मेवे की खीर बनाने की आसान रेसिपी (Recipes).

Baisakhi Recipes 2023: बैसाखी पर हैं पंजाब में? जरूर चखें ये 10 पकवान, यहां हैं पंजाब के फेमस फूड्स...

वैसाखी पर बनाएं ये रेसिपीज | Baisakhi 2023: Easy Recipe For The Celebration



आटे की पिन्नी बनाने की रेसिपी - Atta Pinni Recipe


देखा जाए तो आटे की पिन्नी पंजाब की ट्रेडिशनल मिठाई है जो बैसाखी और लोहड़ी के समय घर घर में बनती है. इसके लिए गोंद, काजू, बादाम, खरबूजे के बीज, नारियल का बूरा, गेहूं का आटा, पिसी हुई चीनी और इलायची के साथ देसी घी चाहिए.

कैसे बनाएं आटे की पिन्‍नी (How to make Aate ki Pinni) 

सबसे पहले कढ़ाई में घी डालकर गोंद को अच्छी तरह भून लें. गोंद को अलग निकाल कर काजू और बादाम को भी उसी घी में भून लीजिए. इनको निकाल कर इसी घी में आटे को भी सुनहरा होने तक भून लेना चाहिए. अब किसी छोटे पैन में खरबूजे के बीजों को ड्राई रोस्ट कर लीजिए. इसके बाद इसी पैन में नारियल का बूरा भी भून लीजिए. अब काजू को छोड़कर सभी सूखे मेवों के बीजों को एक साथ मिक्सी में ब्लैंड कर लीजिए और देसी घी में भुने हुए आटे में अच्छी तरह मिक्स कर दीजिए. इसके बाद इसी मिक्सचर में पिसी हुई चीनी ऐड कीजिए और इलायची पाउडर भी डालिए और अच्छी तरह मिक्स करके हाथों की मदद से छोटे छोटे लड्डू बना लीजिए. आपकी आटे की पिन्नियां बनकर तैयार हैं.


Baisakhi 2023: बैसाखी पर जरूर बनाई जाती है ये 5 डिश, समझें इनका विशेष महत्व


मेवे की खीर बनाने की रेसिपी - (Mewe ki Kheer recipe)


मेवे  की खीर बनाने के लिए आपको ढेर सारे मेवों की जरूरत होगी, जैसे काजू, बादाम, किशमिश, मखाने, पिस्ता, सूखा नारियल का बूरा और चिरौंजी. इसके अलावा आपको दूध चाहिए, चीनी चाहिए और थोड़ा सा इलाइची पाउडर चाहिए.

611q41u8

बैसाखी सिख धर्म के लिए नए साल के तौर पर भी माना जाता है.  

कैसे बनाएं मेवे की खीर (How to make Mewe ki Kheer) 

क बड़े बर्तन में एक किलो दूध डालकर उबलने रख दीजिए. सभी मेवों को बारीक कतर लीजिए और सूखे नारियल को भी बेहद बारीक स्लाइस  में काट  लीजिए. जब दूध में एक उबाल आ जाए तो सभी मेवों को उबलते हुए दूध में डाल दीजिए और अच्छी तरह से चमचा चला दीजिए. धीमी गैस पर उबलने दीजिए और बीच बीच में चमचे से चलाते रहिए ताकि दूध तली पर लगकर जल ना जाए. खीर में मेवे अच्छी तरह मिक्स होकर एकसार हो जाएं तब तक उबलने दीजिए. जब खीर पूरी तरह पक जाए तो चीनी मिलाइए और इलायची पाउडर डाल दीजिए, फिर गैस बंद कर दीजिए. आपकी मेवे की खीर तैयार है. 

Happy Baisakhi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ahoi Ashtami 2024 Date: अहोई अष्टमी 2024 में कब है, शुभ मुहूर्त और इस दिन लगाएं ये खास भोग
Baisakhi Recipes 2023: खुशियों के इस त्योहार पर बनाएं आटे की पिन्नी और मेवे की खीर
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
Next Article
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com