Bael Juice Benefits: गर्मियों में रोजाना पीएं एक गिलास बेल का शरबत, आसपास भी नहीं फटकेंगी ये 4 समस्याएं

Bael Juice Benefits: बेल गर्मियों का मौसमी फल है. बेल के शरबत के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

Bael Juice Benefits: गर्मियों में रोजाना पीएं एक गिलास बेल का शरबत, आसपास भी नहीं फटकेंगी ये 4 समस्याएं

Bel Ka Sharbat: बेल गर्मियों का मौसमी फल है.

Bel Sharbat For Summer: गर्मियों के मौसम की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत हैं. आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिसे सेहत के लिए  बेहद फायदेमंद माना जाता है. बेल, एक ऐसा पेड़ है जिसका हर भाग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बेल का हिंदूओं के लिए धार्मिक महत्व भी है. इसकी पत्तियां भगवान शंकर को चढ़ाई जाती हैं. बेल गर्मियों का मौसमी फल है. बेल के शरबत के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. बेल में टैनिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं. आपको बता दें कि बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए अच्छे माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं बेल के शरबत को पीने के फायदे.  

बेल का शरबत पीने के फायदे- (Bel Ka Sharbat Peene Ke Fayde) 

1. लू से बचाने-

बेल के शरबत के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती. इसके अलावा ये डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्या से भी बचाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Cucumber Benefits: गर्मियों के मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं, जानें हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. पेट के लिए-

बेल का शरबत पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिल सकता है. अगर आप पेट संबंधी समस्या से परेशान हैं तो आप बेल का शरबत पी सकते हैं.

3. ब्लड प्रेशर-

बेल में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसेराइड्स को कंट्रोल करने की क्षमता है. जो हाई ब्लड और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

4. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है बेल के शरबत का सेवन. बेल के शरबत का सेवन करने से भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि बेल में लैक्सेटिव्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. 

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)