विज्ञापन
Story ProgressBack

यूरिक एसिड बढ़ने से हड्डियों में बढ़ गया है दर्द तो इन 2 आटे की रोटी बनाकर खाने कर दें शुरू, Uric Acid कंट्रोल करने में करेगा मदद

How to Control Uric Acid: शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमको ना सिर्फ दर्द देता है बल्कि शरीर को पूरी तरह से तोड़ देता है. यूरिक एसिड हमारे शरीर में जमा होने वाला एक वेस्ट पदार्थ है जो यूरिन से बाहर निकल जाता है. लेकिन जब ये शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है और शरीर में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा लगती है.

Read Time: 3 mins
यूरिक एसिड बढ़ने से हड्डियों में बढ़ गया है दर्द तो इन 2 आटे की रोटी बनाकर खाने कर दें शुरू, Uric Acid कंट्रोल करने में करेगा मदद
यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या खाना चाहिए.

Uric Acid Kaise Control Kare: शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड हमको ना सिर्फ दर्द देता है बल्कि शरीर को पूरी तरह से तोड़ देता है. यूरिक एसिड हमारे शरीर में जमा होने वाला एक वेस्ट पदार्थ है जो यूरिन से बाहर निकल जाता है. लेकिन जब ये शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है और शरीर में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा लगती है. प्यूरीन एक प्रकार का यौगिक है जो कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. जब शरीर में प्यूरीन टूटता है, तो यूरिक एसिड का उत्पादन होता है तो ऐसे में यूरिक एसिड की समस्या होती है. यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करना महत्वपूर्ण होता है. आज हम आपको ऐसे अनाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे बनी रोटी का सेवन करने से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. 

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Buttermilk

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

बॉडी में यूरिक एसिड हाई होने पर शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं. जैसे पैर के अंगूठे में सूजन और दर्द होना, जोड़ों में दर्द और सूजन होना, एड़ियों और घुटनों में दर्द होना और बॉडी में थकान का होना यूरिक एसिड हाई होने के संकेत है. इन लक्षणों को देखते ही सबसे पहले यूरिक एसिड की जांच करवा लेनी चाहिए. 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

अगर आपका यूरिक एसिड हाई रहता है और आप गेहूं की रोटी खाते हैं तो उसको रिप्लेस करके आप ज्वार और बाजरे की रोटी का सेवन कर सकते हैं. ज्वार और बाजरा मोटा अनाज होता है. इन दोनों की नेचर नॉर्मल गेहूं के नेचर की तरह होता है, लेकिन बाजरा का नेचर गर्म होता है आप इस अनाज को कम मात् मेंरा ज्वार के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. अगर आप सुबह की डाइट में ज्वार का सेवन कर रहे हैं तो दिन में बाजरे का सेवन कर सकते हैं. वहीं गर्मी के दिनों में बाजरे का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. इस आटे से बनी रोटी आप दिन में एक बार जरूर खाएं आपको जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी.

इसके अलावा आप अपनी डाइट में पानी और तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाए. आप नारियल पानी, नींबू पानी और हर्बल टी का सेवन भी कर सकते हैं. प्रोटीन का सेवन सीमित करने के साथ ही पैकेज्ड फूड्स और प्रोसेस्ड फूड्स खाने से बचें. यूरिक एसिड बढ़ने पर कम प्यूरीन वाले फूड आइटम्स जैसे कि फल, सब्जियाँ, और साबुत अनाज का सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कई मर्ज का काल है आपके किचन में मौजूद ये चीज, पानी के साथ करना है सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
यूरिक एसिड बढ़ने से हड्डियों में बढ़ गया है दर्द तो इन 2 आटे की रोटी बनाकर खाने कर दें शुरू, Uric Acid कंट्रोल करने में करेगा मदद
समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल
Next Article
समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;