Remedies For Backache: कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Back Pain Home Remedies: शरीर को हेल्दी और फिट रखने में हमारी डाइट बहुत अहम मानी जाती है. आज की भागदौड़ वाली जिंदगी और घंटों लैपटॉप पर काम करने की वजह से अधिकांश लोग अपनी डाइट पर ध्यान नहीं रख पाते. जिसके चलते उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Remedies For Backache: कमर दर्द से राहत पाने के लिए आपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Remedies For Backache: शरीर को हेल्दी और फिट रखने में हमारी डाइट बहुत अहम मानी जाती है.

खास बातें

  • अदरक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.
  • अदरक चाय पीने से सर्दी-फ्लू के अलावा कमर दर्द में आराम मिल सकता है.
  • नारियल तेल से बने खाने का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Backache Home Remedies:  शरीर को हेल्दी और फिट रखने में हमारी डाइट बहुत अहम मानी जाती है. आज की भागदौड़ वाली जिंदगी और घंटों लैपटॉप पर काम करने की वजह से अधिकांश लोग अपनी डाइट पर ध्यान नहीं रख पाते. जिसके चलते उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, खासकर कमर दर्द. कमर दर्द की शिकायत होने पर न तो किसी काम में मन लगता और चलने, उठने बैठने में भी तकलीफ का सामना करना पड़ता है. कमर दर्द (Backache Pain Remedies) की समस्या से राहत पाने के लिए बहुत से लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन आप डॉक्टर और दवाओं के बिना भी कमर दर्द में आराम पा सकते हैं. वो भी कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना कर. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में जो कमर दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

कमर दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हैं ये उपायः

1. हल्दी-दूधः

अगर आपको कमर दर्द और बदन दर्द की समस्या रहती है, तो आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी और शहद डालकर पिएं, इससे कमर दर्द के साथ-साथ बदन दर्द और सर्दी-जुकाम में भी आराम मिल सकता है. 

c0sbbq2

2. अदरक चायः

अदरक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अदरक चाय पीने से सर्दी-फ्लू के अलावा कमर दर्द में आराम मिल सकता है. इसे पीरियड के समय पीने से भी कमर दर्द और पेट दर्द में आराम मिल सकता है. 

3. नारियल तेलः

नारियल तेल को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. नारियल तेल से बने खाने का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. अगर आपको कमर में दर्द है तो नारियल तेल में कपूर डालकर मालिश कराएं. इससे बदन दर्द में भी आराम मिल सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Egg Breakfast: सिर्फ 20 मिनट में नाश्ते के लिए बनाएं भरवां शिमला मिर्च आमलेट
3-Ingredients Pancakes: इन 3 चीजों से ब्रेकफास्ट में बनाएं रेस्टोरेंट जैसा पैनकेक
Lohri 2022: यहां जाने लोहड़ी का महत्व और इस पर्व पर बनाएं जाने वाले व्यंजन
Amla Seeds Benefits: आंवले की गुठली के हैरान करने वाले फायदे