Summer Anti Aging Diet: स्किन को हेल्दी और लंबे समय तक जवां रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Young And Healthy Skin: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण बेहद ज़रूरी और महत्वपूर्ण माना जाता है. पोषण की कमी कई तरीके से शरीर में नजर आने लगती है और उन्हीं में से एक है स्किन.

Summer Anti Aging Diet: स्किन को हेल्दी और लंबे समय तक जवां रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Summer Anti Aging Diet: हाई फैट डाइट न केवल सेहत बल्कि, स्किन पर उम्र को समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती है.

खास बातें

  • पोषण की कमी कई तरीके से शरीर में नजर आने लगती है.
  • नारियल पानी में विटामिन बी2, बी3 और सी पाया जाता है.
  • टमाटर में विटामिन-सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है.

Summer Food For Skin: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषण बेहद ज़रूरी और महत्वपूर्ण माना जाता है. पोषण की कमी कई तरीके से शरीर में नजर आने लगती है और उन्हीं में से एक है स्किन. शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ कई ज़रूरी पोषण की कमी स्किन (Skin Care Tips) पर साफ तौर पर नज़र आती है. शरीर के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखने और लंबे समय तक जवां रखने के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट. क्योंकि हाई फैट डाइट न केवल सेहत बल्कि, स्किन पर उम्र को समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती है. इसलिए अपनी डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल से भरपूर फूड्स को शामिल करें, ताकि स्किन को हेल्दी और जवां रख सकें. 

 

स्किन को चमकदार और जवां बनाने में मददगार है ये फूड्स-

1. आम-

आम में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम, और स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. आम को आप मिल्कशेक, दूध, और फल के रूप में खा सकते हैं. 

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2. नारियल पानी-

गर्मियों के दिनों में नारियल पानी को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही गुणकारी माना जाता है. नारियल पानी में विटामिन बी2, बी3 और सी पाया जाता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

3. टमाटर-

टमाटर में विटामिन-सी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. टमाटर न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने बल्कि, शरीर और स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

4. तरबूज-

गर्मियों के मौसम में आने वाले तरबूज को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ए और सी से भूरपूर ये फल स्किन को हाइड्रेट और हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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